West Bengal Anganwadi Vacancy 2019: पश्चिम बंगाल में आंगनवाड़ी वर्कर और हेल्पर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। सोनामुखी ब्लॉक के अंतर्गत इन पदों के लिए विभिन्न ग्राम पंचायत और निगम के स्थानीय महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं। ये भर्तियां सोनामुखी ICDS प्रोजेक्ट्स के तहत निकाली गई हैं। फिलहाल रिक्तियों की संख्या 12 है लेकिन बाद में जरुरत पड़ने पर इसे बढ़ाया जा सकता है।

इन पदों के आवेदन के लिए आंगनवाड़ी वर्कर को इस प्रोजेक्ट एरिया का स्थायी निवासी होना जरूरी है। आयु सीमा भी निर्धारित की गई है। आवेदन की आयु 18-45 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आवेदक का जन्म 31 जुलाई 1974 से पहले और 1 अगस्त, 2001 के बाद नहीं होना चाहिए।

आंगनवाड़ी वर्कर के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता माध्यमिक परीक्षा या इसके समकक्ष होना चाहिए। आंगनवाड़ी हेल्पर के लिए 8वीं पास योग्यता चाहिए।

चयन के लिए लिखित परीक्षा 22 सितंबर, 2019 को होगी। लिखित परीक्षा के 90 अंक और वाइवा 10 अंक होंगे। लिखित परीक्षा में क्वालिफाई करने के लिए न्यूनतम 30 अंक जरूरी है। एग्जाम में आठवीं के स्तर के सवाल पूछे जाएंगे। अगर उम्मीदवार को 18 सितंबर तक एडमिट कार्ड नहीं मिलता है तो उन्हें आवेदन 19 सितंबर और 20 सितंबर तक ऑफिस से डुप्लीकेट एडमिट कार्ड कलेक्ट करना होगा।

आवेदक को इसके लिए आवेदन सोनामुखी ऑफिस में भेजना होगा। आवेदन 11 सितंबर तक पहुंच जाना चाहिए।

आवेदन के साथ ये डॉक्यूमेंट्स जरूरी


- माध्यमिक के एडमिट की या एज प्रूफ की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी

- सेल्फ अटेस्टेड एकेडमिक क्वॉलिफिकेशन

- सेल्फ अटेस्टेड कास्ट सर्टिफिकेट

- BDO/SDO से रेसिडेंशियल सर्टिफिकेट।

- एक सेल्फ अटेस्टेड ब्लैंक एनवलप जिसमें 5 रुपए का पोस्टेज स्टैंम्प हो।