Cleaning Tips: किचन की साफ-सफाई के लिए अक्सर लोग काफी महंगे क्लीनर का उपयोग करते हैं, लेकिन इसके बाद भी कितनी ही मेहनत क्यों न कर लें सिंक साफ नहीं होता और धीरे-धीरे यह और गंदा दिखने लगता है। अगर आपके किचन का सिंक भी सआफ नहीं हो पाता है तो हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं, जिन्हें फॉलो कर आप मिनटों में किचन सिंक साफ कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी महंगे प्रोडक्ट की जरूरत नहीं होगी, बल्कि किचन में मौजूद चीजों से ही सफाई कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि वे टिप्स कौन से हैं।

बेकिंग सोडा

किचन के गंदे सिंक की सफाई के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किचन के गंदे सिंक के लिए किया जा सकता है। इसके लिए आपको सबसे पहले सिंक के सारे बर्तन हटा लें और फिर साधारण पानी से धो ले। इसके बाद किचन सिंक में बेकिंग सोडा छिड़क दें और पूरे सिंक को बेकिंग से कवर कर दें। बेकिंग सोडा को करीब 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर स्क्रबर को ब्रश से रगड़कर साफ करें। बाद में सिंक को पानी से धो लें। इससे सिंक नए जैसा चमकने लगेगा।

बेकिंग सोडा का उपयोग लाभ एवं नुकसान | Baking Soda uses health benefits and  side effects in hindi - Deepawali

विनेगर

विनेगर का इस्तेमाल कई चीजों की सफाई में किया जाता है। विनेगर की मदद से आप किचन सिंक की भी सफाई कर सकते हैं। इसके लिए सिंक में पहले बेकिंग सोडा छिड़क दें और फिर विनेगर स्प्रे कर दें। इससे केमिकल रिएक्शन होगा और किचन सिंक डीप क्लीन होगा। इससे किचन सिंक की चिकनाई तो दूर होगी ही सिंक में जमी गंदगी भी साफ हो जाएगी।

Things You Should Never Clean With Vinegar In Hindi

नींबू

किचन सिंक की सफाई के लिए नींबू का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। नींबू के अंदर ब्लीचिंग एजेंट्स मौजूद होते हैं, जो गंदगी को हटाने में काफी कारगर है। किचन के गंदे सिंक को साफ करने के लिए नींबू को काटकर नमक लगा लें और फिर इससे किचन सिंक को रगड़कर साफ करें। इससे सिंक की सारी गंदगी निकल जाएगी।

नींबू के 14 फायदे, उपयोग और नुकसान - All About Lemon (Nimbu) in Hindi

Posted By: Ekta Sharma

  • Font Size
  • Close