मुंबई। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पिछले दिनों भीषण बारिश हुई। जगह-जगह पानी भरने और लोगों के परेशान होने के कई फोटो-वीडियो सामने आए। इस बीच, एक वीडियो ऐसा भी वायरल हुआ, जिसमें कुछ लोग मैनहोल (या गटर) में डूब रही बाइक को बाहर निकालते नजर आ रहे हैं। कहा गया कि यह वीडियो चेंबूर इलाके का है। जिसने वीडियो देखा, उसने महानगर पालिका (BMC) पर भड़ास निकाली। बड़ी संख्या में लोगों ने फेसबुक-ट्विटर पर इसे शेयर किया और अधिकारियों को भला-बुरा कहा था। उस समय उपलब्ध जानकारी के हवाले से www.naidunia.com ने भी यह खबर, वीडियो के साथ प्रकाशित की थी। नई जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो मुंबई के चेंबूर का नहीं, बल्कि महाराष्ट्र के जालना का है। नए तथ्यों के साथ यह खबर अपडेट की जा रही है और इस भूल के लिए हम खेद प्रकट करते हैं।

वीडियो वायरल होने के बाद बीएमसी ने भी ट्वीट कर इस पर सफाई दी थी। बीएमसी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा था - यह वीडियो मुंंबई का नहीं है। हम नागरिकों से अपील करते हैं कि ऐसे फोटो-वीडियो वायरल करने से पहले तथ्यों की जांच कर लें। गलत फोटो-वीडियो से पेनिक फैलता है।

मूल वीडियो पुणे के पत्रकार अभिजीत देशमुख ने 3 जुलाई 2019 को ट्वीटर पर शेयर किया था। जब लोगों ने इस वीडियो को चेंबूर का बताकर शेयर किया, तो अभिजीत ने 9 जुलाई को जालना के उसी स्थान पर जाकर वीडियो शूट किया और सच्चाई सामने लाए। देखें दोनों वीडियो -

Posted By: Sushma Barange