मुंबई। Happy Ganesh Chaturthi 2019 देशभर में 10 दिन चलने वाले गणेशोत्सव की आज से शुरुआत हो गई है। गणेश चतुर्थी से अनंत चतुर्दशी तक पूरे देश में भगवान गणेश की आराधना की जाएगी। 12 सितंबर तक गणेशोत्सव की धूम रहेगी। महाराष्ट्र में गणेशोत्सव का त्यौहार जिस तरह से मनाया जाता है उसकी पूरे देश में चर्चा होती है। अन्य राज्यों से भी लोग यहां के गणेशोत्सव की रौनक देखने आते हैं। आज से प्रथम आराध्य भगवान गणेश की स्थापना की गई है।

महाराष्ट्र में भगवान गणपति के अनेक रुप और अनेक लीलाएं पांडालों में स्थापित की गई उनकी प्रतिमाओं में नजर आ रही हैं। सिद्धि विनायक मंदिर, लालबाग के राजा के साथ ही प्रदेश में स्थापित की गई गणपति बप्पा की प्रतिमाएं मन को मोह लेती हैं।

सिद्धि विनायक मंदिर होगी 'कांकड़ आरती'

महाराष्ट्र के मुंबई में भगवान गणपति का प्रसिद्ध सिद्धि विनायक मंदिर स्थापित है। यहां गणेशोत्सव के दौरान रोजाना लाखों श्रध्दालु दर्शन के लिए पहुंचते हैं। गणेश चतुर्थी के मौके पर आज यहां 'कांकड़ आरती' का आयोजन किया जाएगा।

लाल बाग के राजा के दर्शन शुरू

मुंबई के सिद्धि विनायक मंदिर की तरह ही गणेशोत्सव के दौरान लाल बाग के राजा के दर्शन की चाहत भक्तों में बनी रहती है। आज सुबह से ही लाल बाग के राजा के दर्शन शुरू हो गए हैं।

'सोने के गणेश' की प्रतिमा के भी हो सकेंगे दर्शन

मुंबई के माटुंगा में GSB सेवा मंडल द्वारा इस बार 'सोने के गणेश' की प्रतिमा भक्तों के दर्शनों के लिए रखी जाएगी। यह प्रतिमा सोने के साथ ही कीमती रत्नों से सजाई गई है।

बेंगलुरु में 9 हजार नारियलों से बनाई गई गणेश प्रतिमा

देशभर में गणेशोत्सव की धूम के बीच कर्नाट के बेंगलुरु में 9 हजार नारियलों से भगवान गणेश की प्रतिमा तैयार की गई है। इस प्रतिमा के साथ ही मूषक और आसपास की सजवाट भी नारियल से की गई है।

Posted By: Neeraj Vyas

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags