Lockdown Curbs End 2022: देश के विभिन्न हिस्सों में कोरोना के केस घटने लगे हैं। इनमें दिल्ली, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु जैसे कुछ बड़े राज्य भी शामिल हैं। केस घटने के साथ ही कोरोना महामारी के खात्मे की उम्मीद भी जगने लगी है। यही कारण है कि विभिन्न राज्यों ने कोरोना नियमों में छूट देना भी शुरू कर दिया है। ताजा खबर हरियाणा से आ रही है। जैसे ही कोरोनो वायरस के मामले कम हुए हरियाणा सरकार ने शुक्रवार रात नया आदेश जारी किया और राज्य में लॉकडाउन दिशानिर्देशों में ढील दी। राज्य सरकार ने ताजा आदेश में सिनेमा हॉल, थिएटर और मल्टीप्लेक्स को 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी है। इससे पहले दिल्ली, महाराष्ट्र और दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडु में छूट दी जा चुकी है। महाराष्ट्र में कुछ नियमों के साथ शराब की बिक्री शुरू कर दी गई है, वहीं तमिलनाडु में जनता को अब सनडे लॉकडाउन (Sunday Lockdown) का सामना नहीं करना पड़ेगा। यहां पढ़िए अपने राज्य की ताजा गाइडलाइन

No Weekend Curfew In Delhi

दिल्ली में नियमों में ढील दे दी गई है। यहां दुकानें खोलने को लेकर लागू वीकेंड कर्फ्यू हटाया जा चुका है। जबकि रेस्तरां, बार, सिनेमा हॉल और थिएटरों को COVID स्थिति में सुधार को देखते हुए 50 प्रतिशत क्षमता के साथ फिर से खोलने की अनुमति दी गई। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की बैठक में यह भी तय हुआ कि अब दिल्ली में शादी समारोहों में शामिल होने वाले लोगों की संख्या को 200 तक बढ़ा दिया गया है। अधिकारियों ने कहा कि कोविड-19 की स्थिति में सुधार के कारण प्रतिबंधों में ढील के मद्देनजर शनिवार से सप्ताहांत पर नियमित दिल्ली मेट्रो सेवाएं फिर से शुरू हो गई हैं।

Gujarat issues fresh COVID guidelines: Night curfew to continue

गुजरात में रोज 10,000 से अधिक COVID-19 मामले दर्ज हो रहे है। इसे देखते हुए प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को आदेश दिया कि राज्य के 27 शहरों में 4 फरवरी, 2022 तक रात का कर्फ्यू लागू रहेगा। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने राज्य में COVID की स्थिति पर चर्चा करने के लिए गांधीनगर में एक कोर कमेटी की बैठक की अध्यक्षता की और तय किया कि रात का कर्फ्यू 4 फरवरी तक जारी रहेगा। राज्य प्रशासन ने 21 जनवरी, 2022 को रात के कर्फ्यू की घोषणा की थी। यानी रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक रात का कर्फ्यू रहेगा। साथ ही होटल और रेस्तरां को 24 घंटे होम डिलीवरी सेवा जारी रखने की अनुमति दी जाएगी।

राजस्थान में हालात सुधरे, वैक्सीन नहीं लगवाने वालों को नो एंट्री

राजस्थान में भी हालात तेजी से सुधर रहे हैं। इस बीच, स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा ने कहा, कोविड की स्थिति सामान्य है। मृतक संख्या लगातार घट रही है। अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत बहुत कम मरीजों को पड़ रही है। हम आने वाले दिनों में सख्त कार्रवाई करेंगे, जिसमें सरकारी कार्यालयों में बिना टीकाकरण वाले लोगों के प्रवेश पर रोक लगाना शामिल है। स्कूलों को फिर से खोलने पर जल्द फैसला लेंगे।

महाराष्ट्र के सुपरमार्कट में शुरू हुई शराब की बिक्री

महाराष्ट्र कैबिनेट ने राज्य में सुपरमार्केट और वॉक-इन दुकानों पर शराब की बिक्री की अनुमति देने का प्रस्ताव पारित कर दिया है। मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, 'शेल्फ-इन-शॉप' पद्धति को उन सुपरमार्केट और स्टोरों में लागू किया जा सकता है, जिनका क्षेत्रफल 1,000 वर्ग फुट या उससे अधिक है और जो महाराष्ट्र शॉप्स एंड एस्टैब्लिशमेंट एक्ट के तहत पंजीकृत हैं। हालांकि, पूजा स्थलों और शैक्षणिक संस्थानों के पास के सुपरमार्केट को शराब बेचने की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा, जिन जिलों में शराबबंदी लागू है, वहां शराब की बिक्री की अनुमति नहीं होगी। शराब बेचने के लाइसेंस के लिए सुपरमार्केट को 5,000 रुपये का शुल्क देना होगा।

तमिलनाडु अब Sunday Lockdown नहीं, नाइट कर्फ्यू भी हटा

कोविड के मामलों में मामूली गिरावट के बाद तमिलनाडु सरकार ने आने वाले दिनों में कुछ महत्वपूर्ण छूटों का ऐलान किया है। कुछ पाबंदियों को दो और सप्ताह के लिए 15 फरवरी तक बढ़ाने का आदेश दिया है, लेकिन सनडे लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू को हटा दिया गया है। आदेश के मुताबिक, 1 फरवरी से कक्षा 1 से 12 तक के छात्रों के लिए शारीरिक कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। हालांकि, प्ले स्कूल, एलकेजी और यूकेजी नहीं चलेंगे।

हरियाणा में जल्द खुलेंगे स्कूल

इसके अलावा, हरियाणा सरकार ने कहा कि 10 वीं से 12 वीं कक्षा के साथ ही विश्वविद्यालय, कॉलेज और कोचिंग / प्रशिक्षण संस्थानों को 1 फरवरी, 2022 से खोलने की अनुमति है। हरियाणा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एचएसडीएमए) के आदेश में कहा गया है, सभी सिनेमा हॉल, थिएटर, मल्टीप्लेक्स को आवश्यक सामाजिक दूरियों के मानदंडों, नियमित स्वच्छता और कोविड -19 उपयुक्त व्यवहार मानदंडों को अपनाते हुए 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ खोलने की अनुमति है।

Posted By: Arvind Dubey