कोरोना वायरस के खतरे के बीच घरों में AC भी चालू होने लगे हैं, क्योंकि गर्मी ने दस्तक दे दी है। ठंडे तापमान में कोरना वायरस फैलने का खतरा अधिक रहता है। ऐसे में सरकारी की ओर से AC चलाने को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। लोगों को सलाह दी गई है कि AC temperature 24 डिग्री से 30 डिग्री से बीच रहें। अपने कमरों को हवादार रखें औरआर्द्रता यानी ह्यूमिडिटी 40 से 70 प्रतिशत के बीच बनाए रखें। इंडिया सोसायटी ऑफ हिटिंग, रेफ्रिजरेटर एंड एयर कंडिशनर इंजीनियर्स (ISHRAE) की मदद से तैयार की गई इस गाइडलाइन में लिखा गया है कि सबसे जरूरी है कि बाहर ही हवा को भी अंदर आने के लिए थोड़ी जगह दी जाए।

दिशानिर्देशों में कहा गया है कि पानी से भरे पैन के साथ आर्द्रता 40 प्रतिशत न्यूनतम रखी जा सकती है और AC बंद रहने पर कमरों को हवादार रखा जाए। इससे कोरोना वायरस या किसी भी तरह के संक्रमण को पनपने के लिए उचित स्थान नहीं मिलेगा।

मई में गर्मी शुरू, खत्म हो सकता है लॉकडाउन

देशभर में अभी लॉकडाउन है। इस बीच, अधिकांश शहरों में पारा भी तेजी से चढ़ रहा है। माना जा रहा है कि मई में गर्मी का असर बढ़ जाएगा और घरों में AC का उपयोग भी। विशेषज्ञों का मानना है कि जहां तापमान 26 डिग्री से कम होता है और नमी होता है, वहां कोरोना वायरस लंबे समय तक रह सकता है। इसीलिए लोगों को AC चलाते समय सावधानी बरतने को कहा गया है।

साफ-सफाई का भी रखें पूरा ख्याल

गाइडलाइन में कहा गया है कि लोग AC और कूलर की नियमित सफाई का ख्लाय रखें। खासतौर पर बच्चों और बुजुर्गों के इसके सम्पर्क में न आने दें।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close