EPFO : देशभर के लाखों कर्मचारी ईपीएफओ (EPFO) पर काफी भरोसा करते हैं। जिसका कारण है यहां मिलने वाला अच्छा ब्याज। लेकिन अब एक खबर सामने आई है, जिसके कारण कर्मचारियों को इंतज़ार करना होगा। दरअसल ईपीएफ खाते (EPF Account) पर मिलने वाला ब्याज अभी नहीं मिलेगा। रिपोर्ट के मुताबिक सॉफ्टवेयर में तकनीक समस्या के कारण कई लोगों के खातों में ब्याज का पैसा नहीं जा पया है। इसके पीछे वजह बताई गई है कि अगर किस भी संस्थान के एक कर्मचारी के ईपीएफ अकाउंट में दिक्कत आती है, तो सॉफ्टवेयर पूरे कंपनी के लोगों के खातों में ब्याज क्रेडिट नहीं कर पा रहा है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सॉफ्टवेयर में बदलाव करने का काम तेजी से चल रहा है। अगले 15 से 20 दिनों के अंदर कर्मचारियों के खातों में ब्याज की राशि पहुंचना शुरू हो जाएगी।अधिकारी ने आगे कहा कि नोटिफिकेशन अवधि में जितने दिन तकनीकी पॉब्लम हुई है। उसका ब्याज भी लोगों के अकाउंट में क्रेडिट होगा। न्यूज वेबसाइट हिंदुस्तान की रिपोर्ट के अनुसार टेक्निकल परेशानी के कारण लोगों के अकाउंट में ब्याज का पैसा आने में समय लगेगा। केंद्र सरकार ने 31 दिसंबर 2020 को लोगों के खातों में वित्त वर्ष 2019-2020 का ईपीएफ ब्याज देने की घोषणा की थी। श्रम और रोगजार मंत्री संतोष गंगवार ने एक बयान जारी कर कहा था कि कर्मचारियों को पूरा ब्याज एक साथ दिया जाएगा। इससे पहले 8.15 फीसद ब्याज पिछले साल दीपावली तक जबकि 0.35% हिस्सा दिसंबर तक खातों में आना था। हालांकि फिर सरकार ने पूरी राशि एक साथ दिसंबर में देना का फैसला लिया।

नौकरी बदलने पर इस तरह करें डेट ऑफ एग्जिट अपडेट

कर्मचारी नौकरी बदलने पर EPFO खाते में खुद डेट ऑफ एग्जिट अपडेट कर सकते हैं। इससे पहले यह सुविधा सिर्फ कंपनी या संस्थान के पास थी। ऐसे में कर्मचारियों को रकम निकाले और पैसे ट्रांसफर करने में काफी परेशानी होती थी।

आइए जानते हैं क्या है पूरी प्रोसेस-

1. सबसे पहले https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाना होगा। वेबसाइट ओपन होने पर UAN नंबर, पासवर्ड और कैप्चा कोड डालकर सबमिट करना है।

2. लॉगइन होते ही नए पेज ओपना होगा जहां मैनेज ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद मार्क एग्जिट विकल्प पर चुनना है। फिर सिलेक्ट इंप्लॉयमेंट ड्रॉपडाउन ऑप्शन आएगा।

3. पुराना पीएफ अकाउंट संख्या चुने। उसके बाद नौकरी छोड़ने की वजह और तारीख को डालना होगा। जिसमें तीन ऑप्शन दिए होंगे। विकल्प का चुनाव कर रिक्वेस्ट ओटीपी पर क्लिक करें।

4. आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, उसे डालकर सबमिट करें।

5. प्रकिया पूरी होने पर जॉब छोड़ने की डेथ पीएफ अकाउंट में दर्ज होने पर एसएमएस आएगा।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags