जिन लोगों ने अब तक FASTags नहीं लगवाया है, उनके लिए खुशखबरी है। 15 फरवरी से 29 फरवरी तक FASTags लगावाने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। यानी नेशनल हाईवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) द्वारा जारी किए जाने वाले FASTags पर इस अवधि के दौरान 100 रुपए का चार्ज नहीं लगेगा। केंद्र सरकार ने यह छूट दी है, जिसका फायदा नेशनल हाईवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकृत पॉइंट्स से उठाया जा सकता है। बता दें, शुल्क की छूट दी गई है। सिक्यॉरिटी डिपोजिट और मिनिमम बैलेंस पहले की तरह रहेगा। FASTag को बढ़ावा देने के लिए इससे पहले 22 नवंबर से 15 दिसंबर 2019 तक भी NHAI ने इसी तरह की छूट दी थी।

बता दें, FASTags व्यवस्था को लेकर सरकार उत्साहित है। नवंबर 2019 के मुकाबले दिसंबर 2019 में FASTags के जरिए हुआ कलेक्शन डबल हो गया है। यानी नवंबर में 23 करोड़ रुपए मिले थे, जो दिसंबर में 50 रोड़ रुपए हो गया। वहीं 14 जनवरी 2020 तक इसका डेली कलेक्शन 30 लाख रुपए हो गया है।

15 फरवरी से 29 फरवरी के बीच करें यह काम

NHAI ने सभी टॉल प्लाजा पर FASTag का काउंटर खोले हैं। साथ ही RTOs, कॉमन सर्विस सेंटर, ट्रांसपोर्ट हब्स, पेट्रोल पम्प और अन्य जगहों पर भी यह व्यवस्था की गई है। किसी भी अधिकृत काउंटर या सेंटर पर वाहन का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट और कोई भी पहचान-पत्र दिखाकर FASTag बनवाया जा सकता है। इसके लिए NHAI ने विभिन्न बैंकों से करार दिया है। अभी FASTag बनवाने के लिए 100 रुपए का शुल्क वसूला जा रहा है, जो 15 फरवरी से 29 फरवरी तक नहीं लिया जाएगा।

ऐसे पता करें अपना नजदीकी सेंटर

NHAI FASTag point-of-sale लोकेशन का पता लगाने की तीन तरीके हैं। MyFASTag ऐप्लिकेशन के जरिए यह जानकारी हासिल की जा सकती है। इसके अलावा www.ihmcl.com पर या कस्टमर केयर नंबर 1033 पर कॉल करके भी पता लगाया जा सकता है।

Posted By: Arvind Dubey

fantasy cricket
fantasy cricket