Free Ration Scheme। केंद्र सरकार ने बुधवार को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) को 3 महीने की अवधि के लिए फिर बढ़ा दिया है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आज 28 सितंबर को हुई बैठक में मुफ्त राशन योजना को दिसंबर तक बढ़ाने को मंजूरी दे दी है। सरकार अगले 3 महीने में इस योजना पर करीब 40,000 करोड़ रुपए खर्च करेगी। इस योजना पर अब तक सरकार 3.8 लाख करोड़ रुपए खर्च कर चुकी है।

गौरतलब है कि कोविड-19 के बाद प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के लिए कोई प्रावधान नहीं किया गया था। लेकिन फिर भी सरकार ने बजट के बाद 26 मार्च 2022 को इसे और 6 महीने तक जारी रखने का ऐलान किया था। तब सरकार ने जानकारी दी थी कि PMGKAY योजना को और 6 महीने तक जारी रखने पर करीब 80,000 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। अब केंद्र सरकार ने इसे 3 महीने और बढ़ाने का फैसला किया है तो अनुमान है कि इस पर करीब 40,000 करोड़ रुपए और खर्च किए जाएंगे।

जानें क्या है PMGKAY योजना

PMGKAY योजना के तहत केंद्र सरकार राशन कार्ड धारक के परिवार को मुफ्त राशन प्रदान करती है। PMGKAY योजना के माध्यम से सरकार अब तक 1,003 लाख मीट्रिक टन खाद्यान्न वितरित कर चुकी है। प्रति व्यक्ति प्रति माह 5 किलो खाद्यान्न मुफ्त प्रदान करने के लिए वर्ष 2020 में योजना शुरू की गई थी। कोरोना काल में लॉकडाउन अवधि के दौरान अपनी कठिनाई को कम करने के लिए लगभग 80 करोड़ लाभार्थियों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत कवर किया गया है।

Posted By: Sandeep Chourey

Assembly elections 2021
elections 2022
  • Font Size
  • Close