नई दिल्ली Happy Birthday Rakesh Sharma। भारत के पहले अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा (Rakesh Sharma) आज (बुधवार) अपना 72वां जन्मदिन बना रहे हैं। शर्मा का जन्म 13 जनवरी 1949 को पंजाब के पटियाला शहर में हुआ था। हिंदू गौड़ ब्राह्मण परिवार में जन्में राकेश ने हैदराबाद स्थित उस्मानिया विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन किया। शर्मा को बचपन से ही विज्ञान में रूचि थी। बिगड़ी चीजों को बनाना उन्हें काफी पसंद था। वर्ष 1966 में वह एनडीए पास कर इंडियन एयर फोर्स कैडेट बने और मात्र 21 साल की आयु में 1970 में भारतीय वायु सेना में शामिल हुए। राकेश शर्मा ने लड़ाकू विमान जगुआर भी उड़ाया। शर्मा को हीरो ऑफ द सोवियत यूनियन पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है। वहीं उन्हें अशोक चक्र से भी नवाजा गया है।

आइए राकेश शर्मा के जन्मदिन पर जानते हैं उनके जीवन की कुछ दिलचस्प बातें:-

1. 1984 में भारतीय अंतरिक्ष संठन और सोवियत संघ के एक संयुक्त अंतरिक्ष अभियान के अंतर्गत राकेश शर्मा आठ दिन तक अंतरिक्ष में रहे। उस समय शर्मा इंडियन एयरफोर्स के स्क्वाड्रन लीडर और विमानचालक थे।

2. 2 अप्रैल 1984 को दो अन्य सोवियत अंतरिक्ष यात्रियों के साथ सोयूज टी-11 में राकेश शर्मा को लॉन्च किया गया था। इस उड़ान में उन्होंने भारत की तस्वीरें खींची। उन्होंने मिशन में 43 प्रायोगिक सत्रों सहित वैज्ञानिक और तकनीक अध्ययन किए। उनके काम में जैव-चिकित्सा और रिमोच सेंसिंग भी शामिल था।

3. चालक दल ने मास्को के अधिकारियों और तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिया गांधी के साथ एक टेलीविजन सम्मेलन आयोजित किया। तब पीएम इंदिरा ने राकेश शर्मा से पूछा था कि भारत अंतरिक्ष से कैसा दिखता है। शर्मा ने जवाब दिया - सारे जहां से अच्छा।

4. राकेश शर्मा ने रूसी साथियों के साथ अंतरिक्ष में भारतीय भोजन का आनंद लिया था। व्यंजन को मैसूर के रक्षा खाद्य अनुसंधान प्रयोगशाला द्वारा तैयार किए गए थे। जिसमें पुलाव, आलू-छोले और सूजी का हलवा शामिल था।

5. विंग कमांडर के पद से रिटायर होने पर राकेश शर्मा ने हिंदुस्तान एयरोनाटिक्स लिमिटेड में काम किया। साल 2006 में शर्मा ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन की एक समिति में भाग लिया। जिसने देश में नए अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम को मंजूरी दी। राकेश अब अपने परिवार के साथ तमिलनाडु के कुनूर शहर में रहते हैं। वह बेंगलुरु की कंपनी कैडिला लैब्स में नान एग्जीक्यूटिव चेयरमैन के पद पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Makar Sankranti
Makar Sankranti