जम्मू। 31 अक्‍टूबर के बाद से भारत का नक्‍शा बदल चुका है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने देश का नया पॉलिटिकल मैप भी जारी किया है। इसमें खास बात यह है कि नक्‍शे में मीरपुर और मुजफ्फराबाद जिलों को भी भारत में शामिल किया गया है। ये दोनों जिले अब तक PoK में थे। इस बड़े बदलाव की नींव गत 5 अगस्‍त को कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 हटाए जाने की कार्यवाही से रखी गई थी।

नए नक्‍शे के बाद अब देश में कुल राज्‍यों की संख्‍या 28 और केंद्र शासित प्रदेशों की संख्‍या 9 हो गई है। केंद्र शासित प्रदेशों में लद्दाख सबसे नया है जो अनुच्‍छेद 370 हटाए जाने के बाद वजूद में आया है। जबसे जम्‍मू व कश्‍मीर का पुर्नगठन हुआ है, तबसे पाकिस्‍तान लगातार बौखलाया हुआ है। अब यह माना जा रहा है कि भारत का यह नया नक्‍शा इसी का एक जवाब है।

दिवाली पर प्रधानमंत्री मोदी ने दिए थे संकेत

नए नक्‍शे को लेकर हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संकेत दिए थे जब वे दिवाली पर राजौरी एवं पुंछ में जवानों के साथ दिवाली मनाने आए थे। उन्‍होंने कहा था कि पीओके को लेकर मेरे मन में एक कसक है।

नए नक्‍शे में ये इलाके भी शामिल

भारत के इस नए नक्शे में ऐसे कई इलाके हैं, जो अब तक पीओके में थे। इनमें गिलगित, गिलगित बजारत, चिलहास और ट्राइबल टेरीटरी हैं, जिन्‍हें अब लद्दाख में शामिल किया गया है।

मुजफ्फराबाद और मीरपुर अब जम्‍मू-कश्‍मीर का अंग

नए नक्शे में मुजफ्फराबाद और मीरपुर जिले को जम्मू-कश्मीर का हिस्सा बनाया गया है, जो कि अब तक पीओके में थे। सर्वे जनरल ऑफ इंडिया द्वारा जो नक्‍शा जारी किया गया है उसके अनुसार जम्मू-कश्मीर में पीओके के मुजफ्फराबाद और मीरपुर को मिलाकर कुल 22 जिले आते हैं। जहां तक केंद्र शासित लद्दाख की बात है, यहां 2 जिले कारगिल व लेह में गिलगिट, बजारत चलास, ट्राइबल टेरिटरी को शुमार किया गया है।

जम्मू-कश्मीर में अब ये जिले होंगे शामिल: जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित नए नक्शे में जो जिले शामिल किए गए हैं, उनकी सूची में शोपियां, श्रीनगर, अनंतनाग,पुंछ, कुलगाम, कठुआ, रियासी, गांदरबल, बांडीपोरा, रामबन, जम्मू, सांबा, ऊधमपुर, बड़गाम, पुलवामा, डोडा, बारामुला, कुपवाड़ा, किश्तवाड़, राजौरी, मीरपुर और मुजफ्फराबाद आदि हैं।

ये जिले नए लद्दाख में शमिल होंगे

केंद्र शासित लद्दाख प्रदेश के नए नक्शे में अब दो जिलों लेह में गिलगित, बजारत, चिलहास और ट्राइबल टेरीटरी को शामिल किया गया है। इसी तरह कारगिल में लेह और लद्दाख के अन्‍य भागों को शामिल किया गया है।

Posted By: Navodit Saktawat

fantasy cricket
fantasy cricket