IRCTC tour package: अगर आप आने वाले समय में कहीं घूमने जाने के बारे में सोच रहे हैं तो IRCTC 'भारत दर्शन' (स्प्लेंडर्स ऑफ इंडिया) टूर पैकेज पेश कर रहा है। यह पैकेज 29 अगस्त से 10 सितंबर के बीच दिया जा रहा है। 11 रातों और 12 दिनों के इस स्पेशल पैकेज की कीमत 11,340 रुपये प्रति व्यक्ति होगी। इस टूर पैकेज के लिए आईआरसीटीसी 'भारत दर्शन स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन' चलाएगा। यह ट्रेन भारत के कई राज्यों से होकर गुजरेगी और आपको बेहतरीन जगहें देखने को मिलेंगी। यह ट्रेन हैदराबाद, अहमदाबाद, भावनगर में निष्कलंक महादेव सागर मंदिर, अमृतसर, जयपुर और स्टैच्यू ऑफ यूनिटी सहित विभिन्न जगहों पर जाएगी। आईआरसीटीसी की वेबसाइट के अनुसार, भारत दर्शन पैकेज सबसे किफायती टूर पैकेजों में से एक है, जो देश के सभी महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों को कवर करता है।

कैसे बुक करें यह पैकेज

अगर आप भारत दर्शन टूर पैकेज बुक करना चाहते हैं, तो आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर इसे बुक कर सकते हैं। इच्छुक लोग अपने टिकट बुक करने के लिए आईआरसीटीसी पर्यटक सुविधा केंद्र और क्षेत्रीय कार्यालयों में भी जा सकते हैं। पर्यटकों की स्लीपर क्लास में सफर करने की सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही पर्यटकों को यात्रा बीमा और सैनिटाइजेशन किट मुहैया कराई जाएंगी। स्थानीय परिवहन व्यय, स्मारकों के लिए प्रवेश शुल्क, नौका विहार शुल्क, पर्यटक गाइड की सेवा का खर्च आपको खुद देना होगा।

बोर्डिंग पॉइंट

मदुरै, सलेम, डिंडीगुल, इरोड, जोलारपेट्टई करूर, काटपाडी, एमजीआर चेन्नई सेंट्रल, नेल्लोर, विजयवाड़ा

डी-बोर्डिंग पॉइंट

विजयवाड़ा, नेल्लोर, पेरम्बूर, काटपाडी, जोलारपेट्टई, सेलम, इरोड, करूर, डिंडीगुल, मदुरै

पैकेज में मिलेंगी ये सुविधाएं

इनका खर्चा खुद देना होगा

कैसे रद्द होगी टिकट

अगर आपने इस टूर के लिए पैकेज बुक कर लिया है और अब किसी वजह से इसे रद्द करना चाहते हैं तो अपने टिकट को रद्द करने के लिए, अपने खाते में लॉग इन करें, जिस टिकट को आप रद्द करना चाहते हैं उसकी यात्रा संख्या चुनें और अपनी टिकट बुकिंग हिस्ट्री में जाकर अपना टिकट ऑनलाइन रद्द करें। आप सिर्फ www.irctctourism.com पर ही अपना टिकट कैंसिल कर सकते हैं। पीआरएस काउंटरों पर यह सुविधा नहीं है।

पर्यटकों को सलाह दी गई है कि वे कोविड टीकाकरण प्रमाणपत्र या आरटी-पीसीआर निगेटिव रिपोर्ट जो यात्रा की तारीख से 48 घंटे पहले कराई गई हो, अपने पास रखें। यात्रा के पूरा होने के बाद भारत दर्शन यात्रा का लाभ उठाने वाले पर्यटकों के लिए आईआरसीटीसी छुट्टी यात्रा रियायत भी देगा।

Posted By: Arvind Dubey