भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) श्रद्धालुओं को अपनी डीलक्स ट्रेन से चार धाम यात्रा कराएगा। यह यात्रा अक्टूबर में शुरू होगी, जिसके लिए आइआरसीटीसी ने सोमवार को पैकेज की लांचिंग कर दी है। यह यात्रा दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन से 17 अक्टूबर को शुरू होगी। यात्रियों को अपने संसाधनों से दिल्ली पहुंचना होगा, जहां से डीलक्स ट्रेन की एसी फर्स्ट व एसी सेकेंड श्रेणी में श्रद्धालु अपनी यात्रा शुरू कर सकेंगे। आइआरसीटीसी की यह ट्रेन चार धाम यात्रा के साथ आसपास के दर्शनीय स्थलों का भ्रमण भी कराएगी। कोरोना संक्रमण कम होने के साथ ही चार धाम यात्रा की भी शुरुआत हो गई है।

यात्रा का मुख्‍य आकर्षण

ट्रेन से जाने वाले श्रद्धालुओं को रेलवे स्टेशन से सड़क मार्ग के जरिये बद्रीनाथ में बद्रीनाथ मंदिर, नरसिंघा मंदिर, माना गांव, ऋषिकेश में लक्ष्मण झूला व त्रिवेणी घाट के दर्शन कराए जाएंगे। इसके अलावा पुरी में जगन्नाथ मंदिर, पुरी के गोल्डन बीच, कोणार्क सूर्य मंदिर, चंद्रभागा बीच तथा रामेश्र्वरम में रामेश्र्वरम मंदिर व धनुषकोडि के दर्शन कराए जाएंगे। इसके अलावा आइआरसीटीसी अंतिम पड़ाव पर द्वारिका में द्वारकाधीश मंदिर, नागेश्र्वर ज्योर्तिलिंग, शिवराजपुर बीच और बेट द्वारका के दर्शन भी कराएगा।

यह होगा पैकेज का किराया

आइआरसीटीसी की इस यात्रा का एसी फर्स्ट का पैकेज 97,195 रुपये और एसी सेकेंड का पैकेज 78,585 रुपये होगा। इस पैकेज में यात्रियों के तीनों समय के खानपान, तीन सितारा होटल में ठहरने और एसी बसों से स्थानीय भ्रमण की व्यवस्था भी शामिल होगी। पैकेज की बुकिंग आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर की जा सकती है।

इन नंबरों पर करें बुकिंग

इसके अलावा आइआरसीटसी के संपर्क नंबर 8287930157/8287930299 और 8287930202 पर भी बुकिंग करायी जा सकती है। सफर के लिए 18 साल से अधिक आयु के श्रद्धालुओं को कोरोना वैक्सीन का प्रमाण पत्र और 18 से कम आयु के श्रद्धालुओं को 72 घंटे के भीतर की आरपीटीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट साथ लाना अनिवार्य होगा।

Posted By: Navodit Saktawat