IRCTC train enquiry: लॉकडाउन के मुश्किल समय में आम आदमी को अपनी मंजिल तक पहुंचाने के लिए रेलवे ने पहले Shramik Express, फिर स्पेशल ट्रेनें और अब 1 जून से 100 ट्रेनें चलाने का बड़ा फैसला किया है।मजदूरों को अपने घर तक पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार और रेल मंत्रालय ने Shramik Express ट्रेन चलाई हैं। अब तक लाखों कामगारों के उनकी मंजिल तक पहुंचाया जा चुका है और यह क्रम जारी है। रेलवे ने अपनी वेबसाइट्स पर इन ट्रेनों के रनिंग स्टेटस जानने की सुविधा भी प्रदान की है। रेल मंत्रालय की वेबसाइट पर भी प्रावधान है। यह वेबसाइट है - https://www.irctc.co.in/nget/train-search. इसके अलावा रेलवे की एक अन्य वेबसाइट https://railenquiry.in पर भी "Running Status" देखा जा सकता है। यदि आप सीधे रनिंग स्टेटस वाले यूआरएल पर जाना चाहते हैं तो https://railenquiry.in/runningstatus या "https://railenquiry.in/runningstatus का उपयोग करे।

रनिंग स्टेटस जानने के लिए ट्रेन का नंबर पता होना जरूरी है। वहीं पीएनआर नंबर दर्ज करने पर भी ट्रेन की मौजूदा स्थिति पता की जा सकती है। रेलवे की वेबसाइट के इस पेज पर ट्रेन के आने का संभावित समय, रवाना होने का समय और यदि ट्रेन देरी से चल रही है तो उसका समय दिखाया जाता है। साथ ही ट्रेन आने वाले स्टेशनों पर कितना बजे पहुंच सकती है, उसका संभावित समय भी दर्शाया जाता है।

इन वेबसाइट्स पर भी है रनिंग स्टेटस जानने की सुविधा

रेलवे की उक्त आधिकारिक वेबसाइट्स के अलावा कुछ अन्य वेबसाइट्स भी यह सुविधा प्रदान करती हैं। ये हैं - https://www.railyatri.in/live-train-status और https://erail.in/train-running-status.

इसके अलावा रेलवे के नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम (NTES) ने भी काम करना शुरू कर दिया है। रेलवे के NTES ऐप में ट्रेन की स्थित मैप पर लाइव देखी जा सकती है। साथ ही ट्रेन का लाइव स्टेशन भी देख सकते हैं। इस ऐप पर ट्रेन का पूरा शेड्युल उपलब्ध है। रेलवे को उम्मीद है कि आंशिक ही सही रेल सेवा बहाल होने से आम लोगों के साथ ही व्यापारिक गतिविधियों को भी गति मिलेगी।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना