Janmashtami 2022: देशभर में आज श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को धूमधाम से मनाया गया। रात 12 बजते ही कृष्‍ण मंदिरों में भक्‍तों का उल्‍लास चरम पर पहुंच गया। सबने पूरे भक्ति भाव के साथ श्री कृष्‍ण का जन्‍मोत्‍सव मनाया। भारत के साथ-साथ दुनिया के तमाम देशों में मौजूद भक्त जन्माष्टमी का त्योहार मना रहे थे। साथ ही मंदिरों को भी बड़ी सुंदरता से सजाया गया। सुबह से ही मंदिरों में भक्तों की भीड़ लग रही थी। वहीं मथुरा में भी श्रीकृष्ण जन्मभूमि के मंदिर के गर्भगृह में खास तैयारियां कर मंगल आरती की गई। कृष्ण जन्माष्टमी की पूजा खासकर मथुरा वृंदावन और द्वारिका में विधि-विधान से की जाती है। वहीं जन्माष्टमी के मौके पर मुंबई के इस्कॉन मंदिर में भी भक्तों का जमावड़ा लगा रहा। मुंबई की दही हांडी को सबसे अमीर दही हांडी में से एक माना जाता है। यहां दही हांडी फोड़ने वाले को अच्छी खासी रकम भी दी जाती है। महाराष्ट्र सरकार ने भी दही हांडी को खेल का दर्जा दे दिया है।

वहीं केरल और तेलंगाना में भी जन्माष्टमी का जश्न चल रहा है। कर्नाटक के इस्काॅन मंदिर में कृष्ण और राधा को बड़ा ही सुंदर सजाया गया है। साथ ही चंडीगढ़ में भी जन्माष्टमी के खास अवसर पर पूरे शहर को सजाया गया है। मंदिरों में भी भक्तों का उत्साह देखते ही बन रहा था।

बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस साल लगातार दूसरी बार मथुरा में जन्माष्टमी मनाएंगे। बता दें कि हर साल कान्हा का अलौकिक रूप देखने के लिए हर साल लाखों लोग मथुरा-वृंदावन पहुंचते हैं। दिल्ली में जन्माष्टमी के अवसर पर सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं। कोविड के कारण इस साल पूरे धूमधाम से जन्माष्टमी के तैयारियां की गई है।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close