पिछले कुछ सालों में भारतीय रेलवे ने जबरदस्त प्रगति की है। यात्रियों के लिए परिवहन को बेहतर, कुशल और लागत प्रभावी बना दिया है। इंडियन रेलवे ने सभी प्रमुख जंक्शनों और स्टेशनों पर जबरदस्त सुधार किया है। लेकिन जब इन स्टेशनों के नाम की बात आती है, तो ऐसा लगता है कि इन पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया गया है। आज हम आपको कुछ स्टेशनों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनका नाम बेहद अजीब है।

पनौती, उत्तर प्रदेश (Panauti,UP) - पनौती यूपी के चित्रकूट जिले में स्थित एक छोटा सा गांव है। गांव की कुल आबादी 2,197 है।

काला बकरा (Kala Bakra, Jalandhar) - काला बकरा रेलवे स्टेशन जालंधर के एक गांव में है। यह स्थान भारतीय सैनिक गुरबचन सिंह के लिए प्रसिद्ध है। जिन्हें अंग्रेजों द्वारा सम्मानित किया गया था।

पथरी स्टेशन, महाराष्ट्र (Pathri Station, Maharashtra) - इसका नाम शरीर में पाए गए पत्थर के नाम पर नहीं बल्कि महाराष्ट्र के प्रभानी जिले का एक छोटा-सा शहर है। अमृतसर से देहरादून के लिए चलने वाली पैसेंजर ट्रेने और एक्सप्रेस ट्रेन इस स्टेशन पर आती है।

भैंसा स्टेशन, तेलंगाना (Bhainsa Station,Telangana) - इस स्टेशन से ज्यादा ट्रेनें नहीं गुजरती हैं। इसका नाम 50,000 की आबादी वाले तेलंगाना के निर्मल जिले में स्थित भैंसा शहर के नाम पर रखा गया है।

दारू स्टेशन, झारखंड (Daru Station,Jharkhand) - दारू वास्तव में झारखंड के हजारीबाग जिले का एक गांव है और स्टेशन का नाम इसी से रखा गया है।

गांडे, झारखंड (Gande,Jharkhand) - झारखंड से यह एक और अजीब नाम आ रहा है। गांदे स्टेशन का निकटतम गांव गिरिडीह है। यह पारसनाथ की यात्रा के लिए प्रवेश द्वार के रूप में भी कार्य करता है।

कुट्टा, कर्नाटक (Kutta,Karnataka) - कुट्टा कर्नाटक राज्य का एक छोटा सा गाव है, जो कुर्ग क्षेत्र के किनारे पर स्थित है। इस जगह की प्राकृतिक सुंदरता और वन्य जीवन रोमांच आंख को भाता है।

सुअर, उत्तर प्रदेश (Suar,Uttar Pradesh) - सुअर उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले में स्थित एक गांव है। रामपुर, मुरादाबाद और अमरोहा सुअर के निकटतम बड़े स्टेशन हैं।

भोसरी, पुणे शहर (Bhosari,Pune City) - पहले भोजपुर के नाम से जाना जाने वाला, भोसरी गांव अपने कलात्मक मूल्य के लिए प्रसिद्ध है। 2000 साल पुराना "कलाकार महल" इस जगह का आकर्षण का केंद्र है।

सिंगापुर रोड स्टेशन, ओडिशा (Singapur Road Station,Odisha) - इस सिंगापुर की यात्रा के लिए आपको वीजा की आवश्यकता नहीं होगी। सिंगापुर रोड स्टेशन ओडिशा में है। विभिन्न एक्सप्रेस ट्रेन इस स्टेशन को पार करती है और भारत के विभिन्न मार्गों की ओर चलती है।

टट्टी खाना, तेलंगाना (Tatti Khana,Telangana) - इस पर आप अपनी हंसी नहीं रोक पाएंगे। टट्टी खाना तेलंगाना के रंगारेड्डी जिले का एक शहर है, जिसकी आबादी 103 है।

बीबी नगर, हैदराबाद (Bibi Nagar Hyderabad) - बीबी पंजाब क्षेत्र में एक लोकप्रिय शब्द है लेकिन बीबी नगर हैदराबाद का एक छोटा सा शहर है।

Posted By: Shailendra Kumar