Gujarat Municipal Election Result 2021: गुजरात में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले सत्ता के सेमीफाइनल का नतीजा आ गया है। यहां 6 नगर निगम- अहमदाबाद, राजकोट, वडोदरा, सूरत, भावनगर और जामनगर चुनाव के लिए मंगलवा को मतगणना हुई। अब तक के नजीतों में भाजपा ने प्रचंड जीत दर्ज की है। वहीं इन महानगर पालिका चुनाव में कांग्रेस की करारी हार हुआ है। कांग्रेस कुल 575 सीटों में से 40 सीट भी नहीं जीत सकी है। यहां बीते रविवार को वोटिंग हुई थी। मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच बताया जा रहा था, लेकिन मैदान में आम आदमी पार्टी और ओवैसी की पार्टी AIMIM भी थी। इससे पहले भी सभी 6 नगरनिगमों पर भाजपा का कब्जा था, जो बरकरार है। रविवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी अहमदाबाद में मतदान किया था। पढ़िए लाइव अपडेट्स -

6 PM - नगर पालिका की 576 सीटों में से 503 के परिणाम घोषित हो चुके भारतीय जनता पार्टी 429 सीट पर जबकि कांग्रेस 46 व अन्य 28 सीट पर विजेता हुई

5.00 PM - गुजरात की सभी छह महानगरपालिका में एक बार फिर भाजपा सत्ता के करीब। आम आदमी पार्टी ने सूरत महानगर पालिका में 23 सीट जीतकर महानगरपालिका में दूसरे नंबर की पार्टी बनी। प्रमुख विपक्षी दल बन कर उभरा। कांग्रेस का खाता भी नहीं खुला। अहमदाबाद में महज 16 सीट जामनगर में 11 सीट पर अटकी। जामनगर में बहुजन समाज पार्टी को 3 सीटें मिली।

4.45 PM - भाजपा ने 6 महानगर पालिका अहमदाबाद सूरत राजकोट वडोदरा जामनगर वह भावनगर महानगर पालिका में फिर से कब्जा जमाया।

4.30 PM - नगर पालिका की 576 सीटों में से 503 के परिणाम घोषित हो चुके भारतीय जनता पार्टी 429 सीट पर जबकि कांग्रेस 46 व अन्य 28 सीट पर विजेता हुई

4.20 PM - आम आदमी पार्टी गुजरात में सूरत में 23 सीटों पर बढ़त बना रखी है सूरत महानगर पालिका में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है कांग्रेस तीसरे नंबर पर रही। आम आदमी पार्टी के अहमदाबाद ऑफिस पर पार्टी के मीडिया प्रभारी तुली बैनर्जी व अन्य पार्टी कार्यकर्ता जीत का जश्न मनाते हुए-

2.55 PM: सीएम विजय रुपाणी ने ट्वीट कर जीत की बधाई दी और लिखा कि मोदी-शाह ने यह जीत दिलाई है। शाम को विजयोत्सव अहमदाबाद के खानपुर में होगा।

1.19 PM: ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, अहमदाबाद में भाजपा 76, कांग्रेस 24, सूरत में भाजपा 50 कांग्रेस 10 अन्य 19, राजकोट में भाजपा 48 कांग्रेस 0, वडोदरा में भाजपा 36, कांग्रेस 09, जामनगर में भाजपा 23, कांग्रेस 5 अन्य 03, भावनगर में भाजपा 30, कांग्रेस 8 की स्थिति है। इस तरह गुजरात की सभी छह महानगरपालिका में भारतीय जनता पार्टी प्रचंड जीत की ओर बढ़ रही है। कांग्रेस आसपास भी नजर नहीं आ रही है। आम आदमी पार्टी सूरत में शानदार प्रदर्शन करते नजर आ रही है। वह भाजपा के बाद प्रमुख विपक्षी दल के रूप में उभर रही है। आम आदमी पार्टी को यहां से जबरदस्त समर्थन मिला है, वही जामनगर में बहुजन समाज पार्टी ने 3 सीट जीतकर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

11.52 AM: 6 महानगर पालिका की 576 सीटों में से अभी तक 307 सीटों के रुझान सामने आ चुके हैं इनमें से 222 सीटों पर भाजपा बढ़त बना चुकी है तथा कांग्रेस अभी 54 सीटों पर ही आगे चल रही है। सूरत में आम आदमी पार्टी अपने शानदार प्रदर्शन की ओर बढ़ रही है। आम आदमी पार्टी सहित अन्य महानगरपालिका में 31 सीटों पर बढ़त नजर आ रहे हैं।

10.52 AM: गुजरात के सूरत में आम आदमी पार्टी तथा निर्दलीय उम्मीदवार बड़ी संख्या में आगे चल रहे हैं। सूरत में भारतीय जनता पार्टी 40 सीट पर कांग्रेस 10 तथा अन्य 18 सीटों पर आगे चल रहे हैं अन्य में आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी सबसे अधिक हैं।

10.20 AM: गुजरात की 6 महानगर पालिकाओं की कुल 575 सीटों में से भाजपा 164, कांग्रेस 36 तथा अन्य 16 सीटों पर आगे चल रहे हैं। भावनगर बोर्ड 11 के चारों भाजपा के उम्मीदवार विजेता घोषित कर दिए गए गुजरात की 6 महानगर पालिकाओं की मतगणना का यह पहला चुनावी परिणाम है।

10.09 AM: सूरत में आम आदमी पार्टी 3 सीटों पर आगे चल रही है। जामनगर में भी एक सीट पर आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी आगे चल रहे हैं।

10.08 AM: मतगणना का पहला राउंड पूरा होने के बाद सभी छह महानगरपालिका में भाजपा तेजी से बढ़त बना रही है। महानगर पालिकाओं में भाजपा व कांग्रेस के बीच का अंतर लगातार बढ़ता जा रहा है। अहमदाबाद पुलिस आयुक्त ने शहर में विजेता प्रत्याशियों को अलग-अलग समय पर विजय जुलूस निकालने की मंजूरी दे दी है। कोरोना महामारी के चलते पहले राजनीतिक दलों के विजय जुलूस तथा रैली को मंजूरी देने को लेकर संशय था लेकिन सभी विजई प्रत्याशियों को अलग-अलग समय पर अपना विजय जुलूस तथा रैली निकालने की मंजूरी देने की बात सामने आई है।

10.01 AM: जामनगर में एक सीट पर आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी आगे चल रहे हैं। भाजपा से नाराज होकर ये प्रत्याशी आम आदमी पार्टी में शामिल हो गए थे

10.00 AM: गृहमंत्री अमित शाह के अहमदाबाद आने की सूचना है। महानगर पालिका के परिणाम स्पष्ट होने के बाद दोपहर में कभी भी गृह मंत्री अहमदाबाद पहुंच सकते हैं। सूत्र बताते हैं कि फिलहाल दोपहर 12:00 बजे बाद अमित शाह के अहमदाबाद पहुंचने की संभावना है।

9.51 AM: भाजपा बनाम कांग्रेस, अहमदाबाद 31-1, सूरत 8-0, वडोदरा 6-2, राजकोट 7-1, जामनगर 3-1, भावनगर 4-4

9.45 AM: अब तक की गितनी के मुताबिक, सभी छह निगमों की कुल 576 में से 68 सीटों के रुझान आए हैं। भाजपा 50 और कांग्रेस 18 पर आगे चल रही है।

9.20 AM: वैलेट पेपर मतगणना का पहला रुझान 20 सीटों पर भाजपा आगे 2 सीटों पर कांग्रेस को बढ़त। सभी छह महानगर पालिकाओं में वैलेट पेपर मतगणना में भाजपा कांग्रेस से काफी आगे नजर आ रही है। अहमदाबाद में 5 सूरत में दो बड़ोदरा में चार जामनगर 3 भावनगर 3 राजकोट में तीन सीट पर भाजपा आगे। जबकि कांग्रेस को अहमदाबाद, राजकोट तथा जामनगर में एक एक सीट पर बढ़त नजर आ रही है। यह बैलेट पेपर से चल रही मतगणना का प्राथमिक रुझान है कि ईवीएम का खुलना अभी शेष है।

Gujarat Municipal Election Result 2021 के लिए मतगणना सुबह 9 बजे शुरू होगी। माना जा रहा है कि 11 बजे तक स्थिति पूरी तरह स्पष्ट हो जाएगी। ईवीएम के कारण रिजल्ट में देरी नहीं होगी। गुजरात चुनाव आयोग के मुताबिक, अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, वडोदरा, भावनगर, और जामनगर के नगर निगमों के 144 वार्डों में 575 सीटों के लिए मतगणना मंगलवार को सुबह 9 बजे शुरू होगी।

कहां कितने फीसदी मतदान

अहमदाबाद- 37.81%

राजकोट- 45.74%

सूरत- 42.40%

वडोदरा- 42.82%

भावनगर- 43.66%

जामनगर- 49.64%

खबर अपडेट हो रही है....

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags