LIVE train status, PNR on WhatsApp: भारतीय रेलवे ने व्हाट्सएप पर भी सेवाएं प्रदान करना शुरू कर दिया है। अब यात्री को अपनी ट्रेन की लाइव स्थिति पता करने या पीएनआर का स्टेटस देखने के लिए रेलवे की किसी वेबसाइट पर जाने की जरूरत नहीं है। अब व्हाट्सएप नंबर पर ही यह दोनों जानकारी मिल जाएगी। दरअसल, आईआरसीटीसी ने व्हाट्सएप चैटबॉट सर्विस शुरू की है जहां जाकर यात्री मिनटों में आसानी से सब कुछ चेक कर सकता है। इस सेवा (आईआरसीटीसी व्हाट्सएप चैटबॉट) का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले अपने फोन में रेलोफी का व्हाट्सएप चैटबॉट नंबर +91-9881193322 सेव करें। इसके बाद व्हाट्सएप को अपडेट करें और कांटेक्ट लिस्ट को अपडेट करें। रेलोफी की चैट विंडो में जाएं और 10 अंकों का अपना पीएनआर नंबर सेंड करें। इसके बाद आपको रियल-टाइम अलर्ट और ट्रेन का विवरण और लाइव अपडेट मिल जाएगा।

ऐप डाउनलोड कर बुक करें खाना

यात्रा के दौरान खाना बुक करने के लिए भी रेलवे ने एक और प्लेटफार्म प्रदान किया है। अब यात्री आईआरसीटीसी ऐप जूप डाउनलोड करके अपनी सीट पर अपनी पसंद का खाना बुलवा सकता है। अधिकारियों का कहना है कि कोरोना के बाद हालात सामान्य है। यही कारण है कि यात्रियों को अधिक से अधिक सुविधाएं पहुंचाने पर जोर दिया ा रहा है।

- अपने व्हाट्सएप में ज़ूप चैटबॉट खोलें।

- अपना 10 अंकों का पीएनआर नंबर दर्ज करें।

- उस आगामी स्टेशन का चयन करें जिससे आप खाना मंगवाना चाहते हैं।

- ज़ूप चैटबॉट आपको रेस्तरां की लिस्ट दे देगा, जिसमें से एक का चयन करना होगा।

- यहां ऑनलाइन ट्रांजैक्शन पूरा करने के बाद खाना बुक हो जाएगा।

- आप चैटबॉट से ही अपने खाने को ट्रैक कर सकते हैं।

- ट्रेन के चुने हुए स्टेशन पर पहुंचते ही जूप आपका खाना पहुंचा देगा।

नवरात्रि के दौरान व्रत थाली

शक्ति की आराधन के पर्व नवरात्र के दौरान IRCTC ने स्पेशल व्रत थाली लांच की है। यह सुविधा उन यात्रियों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हुई है, जो नवरात्र के दौरान व्रत रखते हैं। यह सुविधा प्रदान करने के लिए रेलवे ने विशेष बंदोबस्त किए हैं।

Posted By: Arvind Dubey

Assembly elections 2021
elections 2022
  • Font Size
  • Close