Pensioners को अपनी पेंशन वक्त पर पाने के लिए सबसे जरूरी होता है जीवन प्रमाण पत्र या Life Certificate। लाइफ सर्टिफिकेट यानी जीवन प्रमाण पत्र पेंशनर के जीवित होने का सबूत होता है। अगर यह वक्त पर जमा ना किया जाए तो पेंशनर्स को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। यह सर्टिफिकेट संबंधित विभाग में जमा करना होता है। इसके लिए पहले दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे लेकिन अब ऐसा नहीं करना पड़ेगा। अगर आप स्मार्टफोन यूज करते हैं तो बड़ी आसानी से यह काम घर बैठे कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें Digital Life Certificate की जरूरत होगी।

यह Digital Life Certificate का फायदा पेंशनर्स Umang App से ले सकते हैं। यह एक बायोमेट्रिक इनेबल डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट है जो पेंशनर्स के जीवन प्रमाण पत्र के रूप में काम आता है। इसे पेंशनर्स अपने आधार नंबर की मदद से जनरेट कर सकते हैं। Umang App ने ट्वीट कर इसकी जानकारी शेयर की है और लिखा है कि पेंशनर्स ऐप की मदद से यह Digital Life Certificate जनरेट कर सकते हैं।

अपने ट्वीट में Umang App ने लिखा है, UMANG के Jeevan Pramaan सेवा के साथ, पेंशनभोगी अपने घर पे बैठ के ही, अपने 'डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र' साझा कर सकते हैं। बस आपके पास UIDAI अनुमोदित बायोमेट्रिक डिवाइस होना जरूरी हैं। डाउनलोड करने, और अधिक जानकारी के लिए 97183-97183 पर एक मिस्ड कॉल दें।

हालांकि, यह बात ध्यान रहे कि यह सर्टिफिकेट पूरी जिंदगी के लिए नहीं है। इसकी वैधता नियमों पर निर्भर है जो पेंशन सेंक्शनिंग अथॉरिटी ने जारी किए हैं। एक बार वैधता अवधि खत्म हो जाए तो नया प्रमाण पेश करना होता है। इसकी खास बात यह भी है कि पेंशनर्स को बैंक या पोस्ट ऑफिस जाकर यह जमा नहीं करना होता बल्कि उन्हें यह डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट ऑटोमेटिक मिल जाता है।

ऐसे करें डाउनलोड

- Digital Life Certificate के लिए सबसे पहले Umang App पर जाएं।

- यहां Jeevan pramaan सर्च करें और सामने Generate Digital Certificate वाले विकल्प पर क्लिक करें।

- इसके बाद यहां जरूरी जानकारियां डालें।

- इसके लिए UIDAI अप्रूव्ड बायोमेट्रिक डिवाइस से वेरिफिकेशन करने में मदद लें।

-

Posted By: Ajay Kumar Barve

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020