PM Kisan FPO Yojana: केंद्र सरकार किसानों की आर्थिक सहायता के लिए लगातार प्रयास कर रही है। गवर्नमेंट कृषकों के लिए कई योजना चला रही है। अब एक बार फिर किसानों के लिए नई स्कीम लेकर आई है। जिसमें उन्हें 15 लाख रुपए की आर्थिक मदद देगी। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में।

फॉर्मर्स प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन को मिलेंगे पैसे

दरअसल भारत सरकार ने प्रधानमंत्री किसान एफपीओ स्कीम की शुरुआत की है। इस योजना में फॉर्मर्स प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन को 15 लाख रुपए दिए जाएंगे। देश के किसानों को कृषि व्यापार शुरू करने के लिए सरकार की तरफ से वित्तीय सहायता दी जाएगी। इस योजना का फायदा उठाने के लिए 11 कृषकों को मिलकर एक कंपनी बनानी होगी। इससे कृषि से संबंधित सामान खरीदने में सरलता आएगी।

क्या है योजना का उद्देश्य

इस योजना का मकसद किसानों को सीधा लाभ देना है। इससे कृषकों को पैसों के लिए किसी के पास नहीं जाना होगा। इस स्कीम में उन्हें तीन सालों में पैसों का भुगतान किया जाएगा। इसके लिए सरकार 2024 तक 6885 करोड़ रुपए खर्च करेगी।

कैसें करें रजिस्ट्रेशन

पीएम किसान एफपीओ स्कीम का फायदा उठाने के लिए किसानों को थोड़ा इंतजार करना होगा। सरकार ने रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की शुरुआत नहीं की है। सरकार के अनुसार जल्द ही इसको लेकर एक विस्तृत नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। वहीं बता दें सरकार कृषकों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना भी चला रही है। जिसमें उन्हें साल में छह हजार रुपए दिए जाते हैं। कहां जा रहा है कि गवर्नमेंट इस योजना की राशि बढ़ाने पर विचार कर रही है।

Posted By: Shailendra Kumar