पीएम मोदी वाराणसी दौरा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को एक बार फिर वाराणसी पहुंचे। पीएम मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र में 870 करोड़ रुपये से अधिक की 22 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। साथ ही 'बनास डेयरी संकुल' की आधारशिला भी रखी और ग्रामीण आवासीय अधिकार रिकॉर्ड 'घरौनी' का वितरण किया। इसके बाद पीएम ने किसानों की एक रैली को संबोधित किया। पीएम ने कहा, आज वाराणसी और आसपास का ये पूरा क्षेत्र फिर से पूरे देश और पूरे उत्तर प्रदेश के गांवों, किसानों, पशुपालकों के लिए बहुत बड़े कार्यक्रम का साक्षी बना है। हमारे यहां गाय की बात करना कुछ लोगों ने गुनाह बना दिया है। गाय कुछ लोगों के लिए गुनाह हो सकती है, हमारे लिए गाय, माता है, पूजनीय है। गाय-भैंस का मजाक उड़ाने वाले लोग ये भूल जाते हैं कि देश के 8 करोड़ परिवारों की आजीविका ऐसे ही पशुधन से चलती है।

पीएम मोदी वाराणसी दौरा: पढ़िए संबोधन की बड़ी बातें

आज भारत हर साल लगभग साढ़े 8 लाख करोड़ रुपये का दूध उत्पादन करता है। ये राशि जितना भारत में गेहूं और चावल का उत्पादन होता है, उसकी कीमत से भी कहीं ज्यादा है। भारत के डेयरी सेक्टर को मजबूत करना आज हमारी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है। इसी कड़ी में आज यहां बनास काशी संकुल का शिलान्यास किया गया है।

पीएम मोदी वाराणसी दौरा: जानिए बड़ी बातें

  • प्रधानमंत्री ने एशिया की सबसे बड़ी बनास डेयरी के अमूल प्लांट और रामनगर में देश के सबसे बडे़ बायोगैस प्लांट का किया शिलान्यास।
  • अमूल से जुड़े 1.74 लाख दुग्ध उत्पादकों को 35.2 करोड़ बोनस खाते में जारी।
  • प्रदेश के 20 लाख परिवारों को आनलाइन घरौनी जारी की। इनके समेत 2095.67 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया।

Posted By: Arvind Dubey