Post Office की छोटी बचत योजनाएं Small Saving Schemes निवेश के मामले में बड़े ही काम की हैं। डाकघर में जो निवेश स्कीम्स ऑफर की जाती हैं उनमें से एक स्कीम ऐसी है जो रिटर्न के मामले में नंबर वन है और बड़ा फायदा पहुंचाती है। Post Office की मंथली इनकम स्कीम MIS, RD, FD, NSC के अलावा एक और शानदार स्कीम है जो 7.6 प्रतिशत की दर से आपकी जमा राशि पर ब्याज देती है। इस स्कीम का नाम है सुकन्या समृद्धि योजना Sukanya Samriddhi Yojna। इस योजना में एक फाइनेंशियल ईयर में कम से कम 250 रुपए और अधिकतम 1.5 लाख रुपए का निवेश कर सकते हैं।

डाकघर की योजना होने के कारण आपको इसमें आपकी जमा राशि पर 100 प्रतिशत सुरक्षा के साथ रिटर्न मिलने की गारंटी होती है। इस योजना का फायदा यह है कि इसमें एक बार ब्याज लॉक हो गया तो उसी के हिसाब से रिटर्न मिलता है। इसके अनुसार माता-पिता को अपनी बेटी के नाम से अकाउंट खुलवाना होगा और 14 साल तक निवेश करना होगा। इसके बाद 21 साल की होने पर अकाउंट मैच्योर होगा और रकम आपकी बेटी के अकाउंट में जाएगी।

मिलेंगे 15 लाख से 64 लाख रुपए तक रिटर्न

अगर वर्तमान में मिल रही 7.6 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज दर की बात करें तो 14 साल तक हर महीने 3000 रुपए यानी 36 हजार रुपए सालाना का निवेश करते हैं तो यह रकम ब्याज मिलाकर 9,11,500 से ज्यादा हो जाएगी। इसके बाद अगले 7 साल तक इस रकम पर ब्याज मिलेगा और इस तरह यह मैच्योरिटी पर कुल 15,22,221 लाख रुपए हो जाएगी।

इसी तरह अधिकतम निवेश की बात करें तो हर महीने 12,500 रुपए यानी सालान 1.50 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो 14 साल में यह रकम 37,98,225 रुपए हो जाएगी। इसके बाद 7 साल तक मिलने वाले ब्याज के हिसाब से यह रकम 63,42,589 रुपए हो जाएगी।

मिलेगा यह फायदा भी

इस निवेश स्कीम का एक और फायदा यह भी है कि इस निवेश के बाद जो रकम मिलती है उस पर आपको टैक्स में छूट का फायदा बी मिलता है। ी बेटी के 18 साल की होने पर आप चाहें तो उसकी पढ़ाई के लिए इसमें से आधी रकम निकाल भी सकते हैं।

Posted By: Ajay Kumar Barve

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना