नई दिल्ली Microsoft chairman Satya Nadella Profile। माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने भारत में जन्मे सत्या नडेला का प्रमोशन करते हुए अब सीईओ से चेयरमैन बना दिया है। साल 2014 में माइक्रोसॉफ्ट कंपनी में सत्या नडेला को सीईओ नियुक्त किया गया था। उसके बाद से Satya Nadella ने माइक्रोसॉफ्ट कंपनी को कई परेशानियों से बाहर निकालते हुए बुलिंदियों पर पहुंचाया। Satya Nadella ने क्लाउड कंप्यूटिंग, मोबाइल ऐप्लिकेशनंस और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर लक्ष्य निर्धारित करते हुए सॉफ्टवेयर फ्रेंजाईजी के बिजनेस में जान फूंक दी। Satya Nadella के सीईओ रहते हुए माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों की कीमत में 7 गुना से अधिक इजाफा हुआ और कंपनी का मार्केट कैप 2 लाख करोड़ डॉलर के करीब पहुंच गया।

Satya Nadella के करियर की शुरुआत

सत्या नडेला का जन्म हैदराबाद में वर्ष 1967 में हुआ था। सत्या के पिता एक प्रशासनिक अधिकारी और मां संस्कृत की लेक्चरर थीं। सत्या ने प्रारंभिक शिक्षा हैदराबाद पब्लिक स्कूल से करने के बाद साल 1988 में मनिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की और फिर उसके बाद कंप्यूटर साइंस में MS करने के लिए अमेरिका चले गए थे। बाद में 1996 में शिकागो के बूथ स्कूल ऑफ बिजनस से एमबीए भी किया।

1992 में माइक्रोसॉफ्ट से जुड़े थे सत्या नडेला

सत्या नडेला ने 1992 में माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ज्वाइन की थी और फिर उसी के साथ रहे। पूरे कार्यकाल में सत्या नडेला कंपनी की कई योजनाओं से जुड़े। सबसे पहले उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट में शुरुआईत सर्वर ग्रुप से की थी। बाद में सॉफ्टवेयर डिवीज़न, ऑनलाइन सर्विसेज, रिसर्च एंड डेवलपमेंट, एडवरटाइजिंग प्लेटफॉर्म में कार्य किया और आखिरकार सीईओ से चेयरमैन तक का सफल तय किया।

सत्या नडेला को कहा जाता है क्लाउड गुरु

सत्या नडेला की खासियत यह है कि उनकी पहचान एक ‘क्लाउड गुरु’ के रूप में है। उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट में क्लाउड कंप्यूटिंग की सबसे पहले शुरुआत की। कंपनी को दुनिया के सबसे बड़े क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर में से एक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यही कारण है कि कंपनी के 19 अरब अमेरिकी डॉलर ‘सर्विस एंड टूल’ व्यवसाय का अध्यक्ष बना दिया गया था।

सत्या नडेला की शादी और पसंद

सत्या नडेला ने साल 1992 में अनुपमा से विवाह किया। दरअसल सत्या की पत्नी अनुपमा उनके पिता के मित्र की पुत्री हैं। नडेला दंपत्ति का एक बेटा और दो बेटियां है और फिलहाल उनका पूरा परिवार वॉशिंगटन में रहता है। सत्य नडेला क्रिकेट के बड़े शौकीन हैं साथ ही फिटनेस पर भी खूब ध्यान देते हैं। सत्या नडेला को मीठा खाना काफी पसंद है और हमेशा कुछ सीखने रहने की आदत के कारण ऑनलाइन क्लास हमेशा लेते रहते हैं।

सत्या नडेला की कुल सैलरी

अब माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के चेयरमैन बन चुके सत्या नडेला को वित्त वर्ष 2019 में 4.29 करोड़ डॉलर (करीब 316 करोड़ रुपये) की सैलरी मिली थी, जो इससे बीते वित्त वर्ष की तुलना में 65 फीसदी अधिक थी। इसमें ज्यादातर हिस्सा कंपनी के शेयरों का था। सत्या नडेला को शेयरों पर 2.96 करोड़ डॉलर की कमाई हुई थी।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags