SC LIVE STREAM for 1st time: सुप्रीम कोर्ट के लिए मंगलवार, 27 सितंबर का दिन ऐतिहासिक है। आज से सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही का सीधा प्रसारण (LIVE STREAMING) किया जा रहा है। सर्वोच्च अदालत की संवैधानिक पीठ में 3 बड़े केस की सुनवाई हो रही है। महाराष्ट्र में शिवसेना को लेकर चल रहे घमासान पर संवैधानिक पीठ सुनवाई करेगी। वहीं ईडब्ल्यूएस कोटा पर भी सुनवाई होना है। सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही का सीधा प्रसारण यूट्यूब पर किया जाएगा। इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट के आधिकारिक प्लेटफॉर्म webcast.gov.in/scindia/ पर भी कार्यवाही देखी जा सकती है। बता दें, ऐतिहासिक फैसला करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने पिछले हफ्ते तय किया था कि संवैधानिक पीठ की सुनवाइयों का सीधा प्रसारण किया जाएगा।

SC LIVE STREAM for 1st time: सुप्रीम कोर्ट में आज के प्रमुख केस

प्रवेश और नौकरियों में ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए 10 प्रतिशत कोटा देने के मामले में आज संवैधानिक पीठ सुनवाई करेगी। इसके अलावा महाराष्ट्र राजनीतिक संकट और दिल्ली में प्रशासनिक सेवाओं के नियंत्रण से जुड़ी याचिकाओं पर तीन संविधान पीठ सुनवाई करेगी।

भारत के मुख्य न्यायाधीश यूयू ललित की अध्यक्षता वाली पांच-न्यायाधीशों की पीठ ईडब्ल्यूएस कोटा मामले को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई करेगी। वहीं न्यायमूर्ति डी. वाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली पीठ महाराष्ट्र के राजनीतिक संकट के मुद्दे पर उद्धव ठाकरे और एकनाथ शिंदे गुट की याचिकाओं पर सुनवाई करेगी।

इसी तरह न्यायमूर्ति संजय किशन कौल की अध्यक्षता वाली पीठ राष्ट्रीय राजधानी में अधिकारियों के तबादलों और पोस्टिंग को लेकर दिल्ली में प्रशासनिक सेवाओं को नियंत्रित करने वाले विवादास्पद मुद्दे पर दिल्ली सरकार की याचिका पर सुनवाई करेगी।

SC LIVE STREAM for 1st time: यू-ट्यूब पर भी देखें लाइव

CJI का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट के पास कार्यवाही को लाइव-स्ट्रीम करने के लिए अपना मंच होगा और YouTube का उपयोग अस्थायी है।

Posted By: Arvind Dubey

Assembly elections 2021
elections 2022
  • Font Size
  • Close