SBI Pension Loan: भारतीय स्टेट बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक खास स्कीम लेकर आई है। इसमें सीनियर सीटिजन बैंक से 14 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं। एसबीआई ने पेंशन लोन रिटायर्ड कर्मचारियों के बनाया है। स्टेट बैंक पेंशन ऋण योजना के तहत 9.75 प्रतिशत ब्याज दर से लोन देता है। इस पेंशन लोन को लेना बेहद सरल है। सिर्फ मिस्ड कॉल या एसएमएस भेजकर पेंशन लोन के लिए अप्लाई किया जा सकता है। पेंशन लोन स्कीम में पेंशनभोगी की आयु 76 साल से कम होनी चाहिए। वहीं पेंशनधारक का पेंशन पेमेंट ऑर्डर एसबीआई के पास होना जरूरी है। एसबीआई की पेंशन लोन स्कीम में कम प्रोसेसिंग फीस लगती है। इसमें किसी तरह का कोई छिपा शुल्क नहीं है। वहीं लोन मिलने की प्रक्रिया काफी तेज है सरल ईएमआई ऑप्शन मिलता है।

एसएमएस और टोल फ्री नंबर पर मिलेगी जानकारी

इस स्कीम की जानकारी कस्टमर एसएमएस और टोल फ्री नंबर पर कॉल कर जान सकते हैं। इसके लिए 1800-11-2211 टोल फ्री नंबर डायल कर सकते हैं। वहीं बैंक के संपर्क केंद्र के नंबर 7208933145 पर मिस्ड कॉल या 7208933145 पर PERSONAL मैसेज भेजकर जानकारी हासिल कर सकते हैं।

SBI की इस योजना में प्रति माह 1000 रुपये जमा करके 1.59 लाख रुपये प्राप्त करें

देश के सबसे बड़े ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक (SBI) या SBI RD का आवर्ती जमा (RD) आम लोगों को समय की अवधि में निश्चित राशि के नियमित मासिक जमा के माध्यम से पैसे बचाने का अवसर देता है। यह अक्सर कहा जाता है कि आरडी एक व्यक्ति को छोटी बचत के माध्यम से काफी धन बचाने में मदद करता है। विशेष रूप से, एसबीआई आरडी सुनिश्चित जोखिम के साथ एक जोखिम-मुक्त निवेश है। SBI की आधिकारिक वेबसाइट - sbi.co.in के अनुसार- 3-5 साल के टेनर के लिए SBI RD ब्याज दर 5.3 प्रतिशत है। 5 साल के कार्यकाल के लिए एसबीआई आरडी ब्याज दर 5.4 प्रतिशत है। यदि आरडी खाताधारक वरिष्ठ नागरिक है, तो उसे एसबीआई आरडी का 0.80 प्रतिशत अतिरिक्त मिलेगा। इसका मतलब यह है कि वरिष्ठ नागरिक को एसबीआई आरडी पर 6.2 प्रतिशत रिटर्न मिलेगा यदि वह 5 वर्ष से अधिक के कार्यकाल के लिए पैसा जमा करता है। मासिक एसबीआई आरडी के भुगतान न करने पर जुर्माना लगाया जाता है। "परिपक्वता अवधि 5 वर्ष और उससे कम अवधि वाले खातों के लिए, प्रति माह 100 रुपये प्रति माह 1.50 रुपये शुल्क लिया जाता है, जबकि परिपक्वता अवधि 5 वर्ष से अधिक के लिए, प्रति माह प्रति रुपये 100 रुपये पर 2.00 रुपये जमा किया जाता है।" यदि कोई जमाकर्ता लगातार छह किश्तों को जमा करने में विफल रहता है, तो एसबीआई आरडी खाता समय से पहले बंद हो जाएगा और खाताधारक को भुगतान किया जाएगा।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Assembly elections 2021
Assembly elections 2021
 
Show More Tags