कोरोना संकट के बीच रेलवे द्वारा सामान्य तौर पर फिलहाल ट्रेनों का संचालन नहीं किया जा रहा है। सामान्य दिनों में रेलवे की ओर से विभिन्न श्रेणियों में टिकट बुकिंग के दौरान यात्रियों को कंसेशन दिया जाता है। कई बार ऐसा भी होता है कि यात्रियों को टिकट बुकिंग पर मिलने वाले कंसेशन (Concession) की जानकारी ही नहीं होती है या फिर वे इसे लेने में दिलचस्पी नहीं दिखाते हैं। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) द्वारा रेलवे की कैटरिंग को हैंडल करने के साथ ही ऑनलाइन टिकट बुकिंग की जिम्मेदारी भी है। रेलवे द्वारा छात्रों के लिए भी अलग-अलग प्रकार के कंसेशन दिए गए हैं।

इन यात्राओं पर छात्रों को मिलता है Concession

घर आना-जाना: छात्र अगर घर से दूर रहकर किसी अन्य क्षेत्र में पढ़ाई कर रहे हैं तो उन्हें रेलवे द्वारा घर से आने जाने के लिए टिकट किराए में रियायत दी जाती है।

एजुकेशन विजिट: स्टूडेंट्स अगर किसी शैक्षणिक यात्रा (Education Visit) पर जाते हैं तो भी रेलवे द्वारा उन्हे टिकट में कंसेशन दिया जाता है।

प्रतियोगी परीक्षाएं: छात्र अगर किसी प्रतियोगी परीक्षा (Competitive Exam) में शामिल होने के लिए यात्रा करते हैं तो इस पर भी उन्हें टिकट कीमत में रियायत मिलती है।

मंथली सीजन टिकट: छात्रों को एमएसटी यानी मंथली सीजन टिकट (Monthly Season Ticket) पर भी छूट मिलती है। यह एसी और स्लीपर क्लास की यात्रा पर लागू होती है।

कोरोना संकट में चल रही स्पेशल ट्रेनें

कोरोना संकट के चलते देशभर में ट्रेनों का सामान्य संचालन बंद है। 25 मार्च से 31 मई तक किए गए लॉकडाउन के दौरान श्रमिक ट्रेनों को छोड़कर किसी भी तरह की ट्रेनों की आवाजाही नहीं हुई थी। वहीं अब भी रेलवे द्वारा चिन्हित रुटों पर सिर्फ स्पेशल ट्रेनें ही चलाई जा रही हैं। कोरोना संकट में अगर कमी आती है तो आने वाले वक्त में ट्रेनों का संचालन नियमित करने पर रेलवे विचार कर सकता है।

Posted By: Neeraj Vyas

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Raksha Bandhan 2020
Raksha Bandhan 2020