World Bank on India GDP: विश्व बैंक ने मंगलवार को वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) का संशोधित अनुमान जारी किया। विश्व बैंक के मुताबिक, इस अवधि में भारत की विकास दर 6.9 प्रतिशत रहने का अनुमान है। इससे पहले अक्टूबर में विश्व बैंक ने भारत के सकल घरेलू उत्पाद के विकास के अनुमान को पहले के 7.5 प्रतिशत से घटाकर 6.5 प्रतिशत कर दिया था। विश्व बैंक का मानना है कि भारत की अर्थव्यवस्था वैश्विक झटकों का सफलतापूर्वक मुकाबला कर पा रही है।

Top News Dec 6, 2022: पढ़िए देश-दुनिया की अन्य बड़ी खबरें

संसद की शीतकालीन सत्र कल से, सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

संसद का शीतकालीन सत्र 7 दिसंबर से शुरू हो रहा है। संसद की कार्यवाही सुचारू रूप से चलाने के लिए सरकार ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है। संसद के शीतकालीन सत्र में 16 नए विधेयकों पर विचार किया जाएगा, जिनमें विश्व स्तर पर ट्रेडमार्क पंजीकरण प्रणाली, अनावश्यक कानूनों को निरस्त करने का प्रस्ताव शामिल है। बुधवार से शुरू हो रहे शीतकालीन सत्र में दोनों सदनों द्वारा पहले ही पारित या संसदीय समितियों द्वारा समीक्षा की जा चुकी कई विधेयकों को भी पारित किया जाएगा। लोकसभा और राज्यसभा द्वारा अधिसूचित कार्यक्रम के अनुसार, सरकार अनुदान की पूरक मांगों को भी पेश करेगी, जो चालू वित्तीय वर्ष के लिए मूल रूप से नियोजित से अधिक खर्च करने की अनुमति मांगेगी।

अंबाला की नहर में गिरी कार, 4 मौत, अफगानिस्तान के बल्ख में भीषण धमाका

हरियाणा के अंबाला में मंगलवार सुबह बड़ा कार हादसा हो गया। नगर में कार गिरने से एक ही परिवार के चार लोगों की मौत हो गई। मृतकों में माता-पिता और उनके दो बच्चे शामिल हैं। परिवार पंजाब का रहने वाला था। हादसा इस्माइलपुर गांव में हुआ जहां से नरवाना नहर जाती है। यह जगह अंबाला से 25 किमी दूर है। सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची। कार को निकाला और शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा। मृतकों की पहचान कुलदीप सिंह (48), उनकी पत्नी कुलबीर कौर (40), बेटे सुखप्रीत (15) और बेटी जशनदीप कौर (10) के रूप में हुई है। मृतकों के परिजन को सूचना दे दी गई है।

अफगानिस्तान के बल्ख में कार विस्फोट: अफगानिस्तान के बल्ख प्रांत में सोमवार को बड़ा आतंकी हमला हुआ। यहां एक कार में विस्फोट किया गया, जिसमें 5 लोगों की मौत हो गई। अफगानिस्तान के टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हैं, जिनमें से कई की हालत गंभीर बनी हुई है। देखिए तस्वीरें

Image

Image

Image

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close