Bihar Panchayat Chunav 2021: बिहार में चुनावी दौर का सिलसिला शुरू हो चुका है, जिसकी तैयारी शुरू कर दी गई हैं। राज्य में पंचायत आम चुनाव 2021 की शुरूआत 20 सितंबर 2021 से होना तय हो गया है। राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव ने पंचायतीराज विभाग के अपर मुख्य सचिव को लिखे पत्र द्वारा पंचायत व ग्राम कचहरियों के आम चुनाव हेतु अधिसूचना जारी करने के संबंध में अपनी अनुशंसा भेजी है। 20 अगस्त को पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी करने का अनुरोध किया गया है। राज्य निर्वाचन आयोग ने अनुशंसा के अनुरूप ग्राम कचहरियों व पंचायत निकायों के चुनाव हेतु अधिसूचना जारी कर 20 अगस्त तक निश्चित रूप से उपलब्ध कराने को कहा है।

राज्य मंत्रिपरिषद से आयोग की अनुशंसा पर पंचायतीराज विभाग अनुमति लेकर अधिसूचना जारी करेगा। अब तक यही होता आया है और इसी के तहत आयोग की अनुशंसा पर स्वीकृति प्रदान की जाती रही है। आयोग के अनुसार राज्य में पंचायतों व ग्राम कचहरियों के विभिन्न पदों के लिए 10 चरणों में आम चुनाव कराए जाने का निर्णय लिया गया है। चुनाव के इन्ही चरणों के अनुसार पहला चुनाव 20 सितंबर को, दूसरे चरण का मतदान 24 सितबंर को, तीसरे चरण का मतदान 4 अक्टूबर को, चौथे चरण का 8 अक्टूबर को, पांचवे चरण का 18 अक्टूबर को छठे चरण का 22 अक्टूबर को, सातवें चरण का 31 अक्टूबर को, आठवें चरण का 7 नवंबर को, नौवें चरण का 15 नवंबर को और दसवें चरण का मतदान 25 नवंबर को तय किया गया है।

आयोग द्वारा तय किए गए इन चरणों के माध्यम से बिहार में पंचायत व ग्राम कचहरियों का चुनाव नवंबर के अखिरी तक चल सकता है, जिसकी तारीख 25 नवंबर तय की गई है। इन चुनावों को लेकर प्रत्याशियों द्वारा अपने प्रमोशन की तैयारियां भी जारी है। हर प्रत्याशी अधिक से अधिक वोट प्राप्त करने के प्रयास में है, जिसके तहत जमीनी स्तर से लेकर सोशल मीडिया तक इन चुनावी दौर के प्रमोशन की होड़ मची हुई है। जहां आयोग ने भी चुनाव की तैयारियों को लेकर कार्य तेज कर दिया है।

Posted By: Sandeep Chourey