Kevadiya (गुजरात): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात के नर्मदा जिले के केवड़िया (Kevadiya) को देश के विभिन्न हिस्सों से जोड़ने वाली 8 ट्रेनों को हरी झंड़ी दिखाई। साथ ही पीएम मोदी ने डभोई जंक्शन, चांदोद स्टेशन का उद्घाटन भी किया। इस तरह दुनिया में सबसे ऊंची प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी देखने केवड़िया पहुंचना आसान हो गया है। रविवार को दिल्ली, वाराणसी, मुंबई तथा अहमदाबाद सहित देश के 8 बड़े शहरों से रेल मार्ग से जुड़ गया। Kevadiya देश का पहला ग्रीन बिल्डिंग सर्टिफिकेशन वाला स्टेशन है। पीएम मोदी हजरत निजामुद्दीन, वाराणसी, दादर, मुंबई, अहमदाबाद, रीवा, चेन्नई, प्रताप नगर से Kevadiya के लिए शुरू की जा रही ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके साथ ही देश-दुनिया से आ रहे लोगों के लिए स्टैच्यू ऑफ यूनिटी तक पहुंचाना आसान हो गया है। अभी हवाई या सड़क मार्ग ही विकल्प थे। रेल मंत्री पीयूष गोयल भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया, जबकि मुख्यमंत्री विजय रूपाणी तथा उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल केवड़िया में ही मौजूद रहे।

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि रेलवे के इतिहास में संभवत: पहली बार ऐसा हो रहा है जब एक साथ देश के अलग-अलग कोने से एक ही जगह के लिए इतनी ट्रेनों को हरी झंड़ी दिखाई गई हो। केवड़िया जगह भी ऐसी है जिसकी पहचान एक भारत-श्रेष्ठ भारत का मंत्र देने वाले, देश का एकीकरण करने वाले सरदार पटेल की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, सरदार सरोवर बांध से है। इस रेल कनेक्टिविटी का सबसे बड़ा लाभ स्टैच्यू ऑफ यूनिटी देखने आने वाले पर्यटकों को तो मिलेगा ही, साथ ही ये केवडिया के आदिवासी भाई बहनों का जीवन भी बदलने जा रही है। आज केवड़िया के लिए निकल रही ट्रेनों में एक ट्रेन पुरैच्ची तलैवर डॉ. एमजी रामचंद्रन सेंट्रल रेलवे स्टेशन से भी आ रही है। ये भी सुखद संयोग है कि आज भारत रत्न एमजी रामचंद्रन की जयंती भी है।

Ahmedabad to Kevadiya Train

पीएम मोदी वीडियो ने कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अहमदाबाद से केवड़िया जाने वाली ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। इस ट्रेन में सवार होकर पद्म अवार्ड से सम्मानित लोग, धर्म, राजनीति, न्याय, कला, शिक्षा व साहित्य जगत से जुड़े लोग केवड़िया पहुंचे। वहीं दूसरी ट्रेन वडोदरा (Vadodara to Kevadiya) से रवाना हुई। इन दोनों ट्रेनों को राष्ट्रीय एकता तथा एक भारत-श्रेष्ठ भारत की थीम पर सजाया गया है।

अहमदाबाद, सूरत मेट्रो रेल परियोजना का भूमि पूजन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना फेज-2 तथा सूरत मेट्रो रेल परियोजना का भूमिपूजन भी करेंगे। पीएमओ ने शनिवार को ट्वीट कर कहा कि इन परियोजनाओं से गुजरात के दो शहरों को पर्यावरण हितैषी मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम मिलेगा।

Image

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags