LockDown 5.0: देश में लॉकडाउन की अवधि 31 मई को पूरी होने जा रही है। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन घोषित किया गया था। लेकिन मौजूदा हालात ऐसे हैं कि संक्रमण कहीं भी थमता नज़र नहीं आ रहा है। जनता की निगाहें केंद्र सरकार के निर्णय की ओर लगी हैं। सभी को जिज्ञासा है कि पांचवा लॉकडाउन कैसा रहेगा। इसके नियम एवं शर्तें क्‍या रहेंगी। माना जा रहा है कि दो सप्‍ताह के लिए लॉकडाउन और बढ़ाया जा सकता है। आइये आपको बताते हैं उत्‍तर प्रदेश को लेकर क्‍या संभावित निर्णय लिया जा सकता है।

यूपी में जिन शहरों में इसका असर काफी व्यापक है, वहां को छोड़कर अन्य जगहों पर पाबंदियों में भी ढील मिलने की बात भी लगभग तय है। लॉकडाउन 4.0 की अवधि 31 मई तक है। इसके बाद इसका बढ़ना तय है। पीएम नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के बीच आज बैठक में कोरोना संकट और लॉकडाउन की समीक्षा की गई। माना जा रहा है कि इसके बाद गृह मंत्री अमित शाह ने PM नरेंद्र मोदी को विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों की राय से प्रधानमंंत्री को अवगत कराया। इसके बाद से ही चर्चा ने गति पकड़ ली कि लॉकडाउन को दो सप्ताह तक और बढ़ाया जा सकता है।

इन शहरों में संक्रमण का खतरा ज्‍यादा, यहां बढ़ सकती है सख्‍ती

उत्तर प्रदेश में आगरा, मेरठ, लखनऊ, कानपुर, मुरादाबाद, सहारनपुर, गौतमबुद्धनगर व गाजियाबाद में संक्रमण का असर कम नहीं हो रहा है। संक्रमितों तथा मौत की संख्या में रिकार्ड बढ़ोतरी होने से मामला काफी गंभीर होता जा रहा है। लॉकडाउन के दौरान आर्थिक मोर्चे पर पेश आ रही चुनौतियों को देखते हुए पाबंदियों में कई तरह की ढील भी दी गई। इसी कारण पांचवें लॉकडाउन में भी ढील का दायरा भी बढ़ा जाएगा, लेकिन जहां पर सर्वाधिक संक्रमित हैं, वहां पर सख्ती भी बढ़ाई जा सकती है। इनमें उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के साथ आगरा, मेरठ, गौतमबुद्धनगर, मुरादाबाद, कानपुर में सख्ती को बढ़ाया जा सकता है।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना