Public Provident Fund (PPF) आपके लिए सिर्फ लंबे समय का निवेश का साधन ही नहीं है, बल्कि आर्थिक मुसीबत के समय यह आपके काम भी आ सकता है। ऐसी परिस्थितियों में आप इस खाते में जमा अपनी राशि पर लोन ले सकते हो और इसमें ब्याज की दर भी सबसे कम है। Coronavirus लॉकडाउन की वजह से लोगों को पैसों की तंगी का सामना करना पड़ रहा हैं और ऐसे में यह PPF खाता उनकी मदद कर सकता है।

PPF खाते का एक विशेषता यह है कि आप इसमें जमा रकम के आधार पर लोन ले सकते हैं। इसमे ब्याज की दर पर्सनल लोन, गोल्ड लोन और FD पर लेने वाले लोन की तुलना में सबसे कम होता है। PPF पर आपको केवल एक प्रतिशत ब्याज दर पर लोन मिल जाता है।

सेबी से रजिस्टर्ड टैक्स और निवेश विशेषज्ञ मणिकर्ण सिंघल ने कहा, पर्सनल लोन, गोल्ड लोन और एफडी के खिलाफ लोन की तुलना में पीपीएफ पर लोन सस्ता होता है, इसमें आपको सिर्फ 1 प्रतिशत ब्याज देना होता है। पीपीएफ लोन आपको खाते में जमा रकम के आधार पर ही मिलेगा जबकि बैंक और अन्य वित्तीय संस्थान आपकी आय के आधार पर लोन देते हैं। इसलिए सब कुछ इस बात पर निर्भर करता है कि आपके पीपीएफ खाते में कितना अमाउंट जमा है। यदि उस पर लोन लेकर आपका काम चल सकता है तो वो सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि आपको सबसे कम ब्याज देना होगा।

PPF लोन की नियम और शर्तें:

1. PPF खाता खोलने के तीसरे साल से ही आप लोन ले सकते हो, इससे पहले आपको इस पर लोन नहीं मिलेगा।

2. आप अपने PPF खाते पर तीसरे से लेकर छठे साल तक ही लोन ले सकते हो। अगर आपने दिसंबर 2017 में खाता खोला है तो आप 2019 से लेकर 2022-23 तक लोन ले सकते हो।

3. आप खाते में जमा कुल राशि का केवल 25 प्रतिशत ही लोन के रूप में ले सकते हो। यदि आपने तीसरे साल में लोन लिया तो इसकी गणना दो साल में जमा रकम के आधार पर होगी।

4. यदि आपने लोन के लिए नवंबर 2019 (वित्तीय वर्ष 2018-19) में अप्लाय किया तो आपको मार्च 2019 के अंत तक जमा रकम की 25 प्रतिशत तक राशि लोन के रूप में मिल सकेगी।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना