Astro Tips: कई बार हमें किसी चीज की तत्काल जरूरत होती है। ऐसे में हम यह सामान किसी से उधार लेकर वापस कर देते हैं। जिंदगी में ऐसी चीजों का आदान-प्रदान जरूरी है, लेकिन आंख मूंदकर ऐसा करना गलत है। ऐसे में आपके जीवन में कई तरह की परेशानियां आ सकती हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कई ऐसी चीजें हैं, जिन्हें उधार नहीं लेना चाहिए। ऐसी चीजों से जातकों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

कलम या पेंसिल

कलम एक महत्वपूर्ण वस्तु है। जब हमारे पास पेंसिल या पेन नहीं होता तो हम बिना किसी हिचकिचाहट के किसी से मांग लेते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी का भी पेन लेना गलत है। इससे जीवन की प्रगति धीमी हो जाती है। धार्मिक मान्यता के अनुसार चित्रगुप्त जीवन की कठिनाइयों और सुखों को अपनी कलम से लिखते हैं।

अंगूठी

अंगूठी को पुरुष और महिला दोनों द्वारा पहना जाता है। कुछ लोग अंगूठी में रत्न भी लगाते हैं। अंगूठी को कभी उधार नहीं लेना चाहिए। ऐसा करने से आर्थिक संकट हो सकता है।

कंघा

कई पुरुष अपनी जेब में छोटा कंघा रखते हैं। कभी अपनी इस्तेमाल की हुई कंघी किसी को न दें और न ही किसी और की इस्तेमाल करें। ऐसा करना आपके भविष्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है।

कपड़े

न केवल ज्योतिष में बल्कि चिकित्सा में भी कहा जाता है कि दूसरे के कपड़े इस्तेमाल न करें। कहा जाता है कि यदि आप किसी और के पुराने कपड़े पहनेंगे तो किस्मत आपका साथ नहीं देगी।

घड़ी

कुछ लोगों को दोस्तों या परिचितों से घड़ियां उधार लेने की आदत होती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार समय का संबंध व्यक्ति के अच्छे और बुरे समय से होता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जब आप किसी व्यक्ति की घड़ी लेते हैं, तो उसका बुरा समय भी आपको आता है। इसलिए किसी दूसरे की घड़ी का इस्तेमाल करना गलत है।

डिसक्लेमर

'इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

Posted By: Kushagra Valuskar

  • Font Size
  • Close