मल्टीमीडिया डेस्क। नींद में हर इन्सान सपने देखता है। सपने यूं ही नहीं आते। आपने सपने में क्या देखा है, इसका बड़ा महत्व है। कहते हैं कि सपने में देखी गई चीजों-बातों और उनसे मिलने वाले संकेतों पर ध्यान दें, तो जीवन में बड़ा बदलाव आ सकता है।

हम यहां बताएंगे कि सपने में आत्माओं को देखने के क्या मायने होते हैं। -

सपने में मृतक लोगों का नजर आना बहुत कुछ कहता है। इसका मतलब यह है कि वह आत्मा आपसे संपर्क साधना चाह रही है। जब व्यक्ति नींद में होता और उसकी पांचों इंद्रियां शांत होती हैं, तब सपने के माध्यम से आत्माएं ऐसा करती हैं।

सपने में आत्मा दिखाई देने का मतलब यह है कि जीवन में कोई बड़ा बदलाव आने वाला है। इसको लेकर कई तरह की मान्यताएं हैं। कुछ लोगों का मानना है कि आत्मा सपने में आकर हमें यह सूचना देने की कोशिश करती है कि वह अपनी दुनिया में खुश है और हम उनके चले जाने पर दुखी न हों।

ऐसे सपनों को नजरंदाज नहीं किया जाना चाहिए। सपने में मृतात्माएं कोई संदेश, चेतावनी या सलाह लेकर आती हैं। हमें इस बात को समझना होगा और उसके मुताबिक सजग रहकर आगे के काम करने होंगे।

कई बार सपने में दिखाई देता है कि आत्मा दूर खड़े होकर हमें देख रही है। इसका अर्थ यह होता है कि परिवार में कुछ अच्छा होने वाला है। यह शादी, बच्चे का जन्म या अन्य कोई शुभ घड़ी का संकेत होता है।

यदि सपने में कोई रिश्तेदार या दोस्त हमें कोई चीज देता हुआ नजर आता है, तो इसे शुभ माना जाता है। इसका यह मतलब होता है कि कोई अच्छी खबर आने वाली है।

यदि कोई आत्मा पानी या अन्य चीज मांग रही है, तो इसे अपशकुन माना जाता है। यह इस बात का संकेत है कि आने वाले समय में कुछ बुरा होना वाला है। आत्मा पानी मांग रही है, यानी उसे कहीं भी उचित स्थान नहीं मिला है। ऐसे सपने देखने वालों को सलाह दी जाती है कि वे आत्माओं की शांति के लिए अनुष्ठान करें।

यदि ऐसा सपने देखते हैं कि मृत व्यक्ति फिर जिंदा हो गया है, तो इसका मतलब है कि आपको अपनी कोई खोई चीज जल्द मिलने वाली है।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना