Gudhal Upay: हिंदू धर्म में वृक्षों और फूलों का विशेष महत्व है। माना जाता है कि यदि पूजा के दौरान देवी-देवताओं को फूल अर्पित करें तो हमारे जीवन में हमेशा खुशियां बनी रहती है। ऐसा ही एक गुड़हल का फूल है। इस पुष्प का उपयोग पूजा में किया जाता है। मान्यता है कि इस फूल को पूजा के दौरान चढ़ाने से घर में हमेशा खुशियों का माहौल बना रहता है। वास्तु शास्त्र और वैदिक ज्योतिष के अनुसार गुड़हल फूल को घर के लिए शुभ माना जाता है। साथ ही इसके विशेष उपाय करने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

सूर्य देव को जल चढ़ाते समय गुड़हल का फूल अर्पित करें

अगर आप नियमित रूप से सूर्य देव को जल चढ़ाते हैं, तो सभी बाधा दूर होती है। सूर्य को जल अर्पित करें तो गुड़हल फूल के साथ एक चुटकी कुमकुम भी चढ़ाएं। इससे आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। साथ ही आपको जीवन में हमेशा सफलता मिलेगी।

देवी दूर्गा को अर्पित करें

अगर आप देवी दुर्गा को गुड़हल का फूल अर्पित करते हैं, तो जीवन में चमत्कारी परिणाम देखने को मिलते हैं। शुक्रवार के दिन पांच गुड़बल फूल भगवान गणेश और देवी दुर्गा को अर्पित करें। इनमें एक फूल को तिजोरी में रख दें। इस उपाय से आपको कभी धन की कमी नहीं होगी। हर शुक्रवार को फूल बदल दें।

माता लक्ष्मी को फूल चढ़ाएं

ऐसा माना जाता है कि अगर आप 11 शुक्रवार तक देवी लक्ष्मी को गुड़हल का फूल अर्पित करते हैं तो विवाह में आ रही समस्याएं दूर होती हैं। साथ ही यदि आप शादीशुद हैं तो यह उपाय आपके वैवाहिक जीवन को हमेशा सुखी बनाए रखेगा।

डिसक्लेमर

'इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह सें उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

Posted By: Kushagra Valuskar

  • Font Size
  • Close