Vastu Tips: हिंदू धर्म में देवी-देवताओं के समक्ष पूजा में धूप-दीप करने का महत्व है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नियमित रूप से धूप और दीपक जलाने से भगवान प्रसन्न होते हैं। वहीं भक्त की सभी मनोकामना पूरी करते हैं। वास्तुशास्त्र में भी धूप के बारे में जिक्र है। माना जाता है कि धूप घर में वास्तु दोष और नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है। आइए जानते हैं धूप से जुड़े कुछ ज्योतिषीय टोटके के बारे में।

- घर से नकारात्मक ऊर्जा को बाहर निकालने के लिए लोबान को उपले की आग में रखें। जब लोबान जलने लगे तो उसके धुंए को घर में चारों तरफ घुमाएं। ऐसा करने से घर में सकारात्मकता आएगी।

- घर में लोबान, गुग्गल, कर्पूर, घी और चंदन को एक साथ मिलाकर जलाएं। इसका धुआं घर में फैलाएं। ऐसा करने से घर में नेगेटिव एनर्जी दूर होगी।

- घर में गुरुवार और रविवार को लोबान, गुड़ और शुद्ध घी मिलाकर उसे कंडे पर जलाएं। इससे एक सुगंधित वातावरण बनेगा। घर में सदस्यों के बीच प्यार बढ़ेगा।

- अगर घर में किसी ने तंत्र-मंत्र कर दिया है, तो जावित्री, गायत्री और केसर को कूटकर मिला लें। इसके बाद इसमें गुग्गल मिलाएं। इस मिश्रण की धूप 21 दिनों तक शाम के समय करें।

- पीली सरसों, गुग्गल, लोबान और गौघृत को मिलाकर धूप बना लें। फिर इसे कंडों में रखकर जला दें। इस उपाय को लगातार 21 दिनों तक करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है।

डिसक्लेमर

'इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

Posted By: Kushagra Valuskar

  • Font Size
  • Close