Mole Marks: शरीर पर बने काले तिल कई लोगों के लिए मात्र सौंदर्य की वस्तु होती है लेकिन सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार इनके द्वारा मनुष्य के व्यवहार के बारें में कई रहस्य जानें जा सकते हैं जैसे माथे पर तिल का होना मनुष्य को भाग्यवान बनाता है तो वहीं होंठों पर तिल अधिक कामुकता को दर्शाता है। तिल मानव शरीर पर उभरे काले रंग के छोटे धब्बेनुमा दाग या निशान होते हैं। यह कई लोगों के शरीर पर लाल रंग के भी होते हैं। मान्यता है कि तिल जन्म से ही शरीर पर होते हैं। सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार यह तिल मानव जीवन के कई रहस्यों से पर्दा उठाते हैं।

सामुद्रिक शास्त्र में तिल और मस्सों आदि के विषय में पूर्ण वर्णन बताया गया है। चेहरे पर तिल का होना बेहद सुन्दर लगता है। महिलाओं के चेहरे पर तिल ना सिर्फ उनकी सुन्दरता को दर्शाता है बल्कि उनके सौभाग्यशाली होने के बारें में भी इशारा करता है। सामुद्रिक शास्त्र में चेहरे पर उभरे कई तरह के तिलों का वर्णन है। इन तिलों के बारें में कई तरह के फलादेश भी बताएं गए हैं जैसे महिलाओं के होंठों पर तिल का होना विलासता की निशानी होता है तो वहीं पुरुषों के कान के पीछे बना तिल उनके अल्पायु होने का संकेत करता है।

हालांकि आज कई महिलाएं सुंदरता के लिए अप्राकृतिक तिल बनवाती हैं या कई महिलाएं सुन्दर दिखने के लिए तिलों को हटवाती भी हैं, यह ज्योतिष की नजर से बुरे परिणाम देने वाला हो सकता है। ज्योतिष के अनुसार हर तिल का अपना प्रभाव और असर होता है, इसलिए बिना ज्योतिषी की सलाह लिए तिल हटवाने नहीं चाहिए।

पेट व पीठ पर तिल होने का मतलब

शरीर के हर अंग पर तिल होने का कुछ न कुछ शुभ-अशुभ प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर पड़ता है। समुद्र शास्त्र के अनुसार पेट पर नाभि के अगल-बगल तिल होना शुभ माना जाता है। यह धनवान होने की पहचान है। ऐसे लोगों पर कभी धन की कमी नहीं होती है। ऐसे इंसान खाने-पीने के बहुत शौकीन होते हैं। वहीं जिनके पीठ पर तिल होता है, वे भी काफी धनवान बनते हैं। ऐसे व्यक्ति हमेशा सुखी जीवन जीते हैं। इन्हें कभी आर्थिक परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है।

1- माथे के बायीं ओर तिल संकट भरे जीवन की ओर इशारा करता है।

2- यदि ठुड्डी पर तिल है तो प्रेम संबंध में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

3- दोनों भौहों पर तिल है तो आपका अधिकांश समय यात्रा में बितेगा।

4- दाहिनी आंख पर तिल अच्छे प्रेम संबंध को दर्शाता है।

5- बायीं आंख का तिल घोर चिंता और दुख की ओर इशारा करता है।

6- दाहिने गाल का तिल मतलब धनवान होने के योग हैं।

7- बाये गाल पर तिल निर्धनता का प्रतीक है।

8- होंठ पर तिल वाले कामुक होते हैं।

9- होंठ के नीचे तिल वाले निर्धनता की ओर इशारा करते हैं।

10-कान पर तिल वाले व्यक्ति अल्पायु होते हैं।

11-ध्यान रहे स्त्री के बायीं ओर के तिल शुभ होते हैं जबकि पुरुष के लिए दाहिनी ओर के तिल शुभ रहते हैं भोगी होते हैं रसिक होंठ के जातक

12-माथे के दाहिनी ओर तिल है तो आपके पास धन हमेशा बढ़ता रहेगा।

नाक पर तिल होने का महत्व

- ऐसे लोग जिनकी नाक की बाईं ओर तिल होता है वे कई कलाओं में माहिर होते हैं।

- ऐसे लोग जिनकी नाक की दाईं ओर तिल होता है ऐसे लोग बेहद सुंदर होते हैं। इन्‍हें देख कर कोई भी इनकी ओर आकर्षित हो सकता है।

- ऐसे लोग जिनकी नाक के अग्रभाग पर तिल होता है, वह अपने लक्ष्‍य पर चलने वाले होते हैं। ऐसे लोग पहले अपना लक्ष्‍य तय करते हैं और फिर उसे पूरा करने के लिए पूरी जान लगा देते हैं।

- ऐसे लोग जिनकी नाक के बीच में तिल होता है वे सौभाग्‍यशाली होते हैं। उन्‍हें जीवन में सफलता की प्राप्ति होती है।

डिसक्लेमर

'इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।'

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close