ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कुंडली का सातवां घर बताता है कि आपकी शादी किस उम्र में हो सकती है। यदि कुंडली के सातवें घर में कोई शुभ ग्रह बैठा हो तो शादी बड़ी आसानी से हो जाती है। इसमें कोई परेशानी भी नहीं आती। वहीं यदि आपकी कुंडली के सातवें घर में कोई अशुभ ग्रह हो तो शादी में बहुत परेशानियां आती हैं और कई बार तो उम्र निकल जाने के बाद भी शादी नहीं होती है।

शुक्र, बुध, गुरु और चंद्र को शुभ ग्रह माना जाता है, कुंडली के सातवें घर में इनमें से कोई ग्रह हो तो शादी बड़ी आसानी से हो जाती है। वहीं, यदि कुंडली के सातवें घर में राहु, मंगल, शनि और सूर्य ग्रह हों तो शादी में कई तरह की बाधाएं आती हैं।

बुध ग्रह है तो होगी जल्दी शादी

कुंडली के सातवें घर में बुध हो तो शादी जल्दी होने के योग होते हैं। बुध पर कोई किसी अन्य ग्रह का प्रभाव न हो तो बीस वर्ष की उम्र में शादी हो जाती है। बुध पर सूर्य का प्रभाव होने पर शादी में एक से दो साल का विलंब हो सकता है, पर शादी जल्दी ही हो जाती है। बुध ग्रह आमतौर पर 20 से 25 साल की उम्र में शादी का योग बनाता है।

शुक्र, गुरु और चंद्र भी करवाते हैं जल्दी शादी

कुंडली के सातवें घर में शुक्र, गुरु या चंद्र हैं तो 24-25 की उम्र में शादी हो सकती है। गुरु पर किसी का प्रभाव न हो ते 25 साल तक शादी का योग बन जाता है। वहीं, गुरू पर किसी ग्रह का प्रभाव होने पर शादी में एक से दो साल की देरी हो सकती है।

मंगल, राहु केतु के कारण शादी में होती है देरी

मंगल, राहु केतु में से कोई ग्रह सातवें घर में हो तो शादी में काफी देर हो सकती है। बात पक्की होने के बावजूद रिश्ते टूट जाते हैं। अधिकतर मामलों में शादी तीस वर्ष की उम्र के बाद ही होती है।

सूर्य राहु एक साथ हों तो बहुत देर से होगी शादी

शनि, मंगल, शनि राहु, मंगल राहु या शनि सूर्य या सूर्य मंगल, सूर्य राहु एक साथ सातवें या आठवें घर में हों तो विवाह में बहुत अधिक देरी होने की संभावना रहती है। हालांकि, ग्रहों की राशि पर भी बहुत कुछ निर्भर करता है पर इन ग्रहों के सातवें घर में होने से शादी जल्दी होने की कोई संभावना नहीं होती।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags