kannada hanuman jayanti 2022 । हर साल हनुमान जयंती दो बार मनाई जाती है, हिंदू कैलेंडर के मुताबिक पहली हनुमान जयंती चैत्र मास की पूर्णिमा तिथि को मनाई जाती है, जो मार्च या अप्रैल माह में आती है, वहीं दूसरी हनुमान जयंती कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मंगलवार के दिन मनाई जाती है। दरअसल हनुमान जी की जयंती को लेकर दो तरह की मान्यताएं हैं। वहीं दूसरी ओर मार्गशीर्ष माह के दौरान शुक्ल पक्ष त्रयोदशी तिथि को भी हनुमान जयंती मनाई जाती है। इस पर्व को दक्षिण भारत में हनुमान व्रतम के नाम से जाना जाता है। कन्नड़ हनुमान जयंती मुख्य रूप से कर्नाटक, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में मनाई जाती है।

कन्नड़ हनुमान जयंती को लेकर मान्यता

कन्नड़ भगवान हनुमान पर भी विधिवत पूजा करने का विधान है। कन्नड़ हनुमान जयंती कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी और चैत्र मास के शुक्ल पूर्णिमा तिथि को मनाई जाती है। कन्नड कैलेंडर के मुताबिक अगहन मास की त्रयोदशी तिथि को हनुमान जयंती का पर्व मनाया जाता है।

कन्नड हनुमान जयंती 2022 शुभ मुहूर्त

कन्नड़ हनुमान जयंती आज 5 दिसंबर 2022 सोमवार को है। द्रिक पंचांग में बताया गया है कि त्रयोदशी तिथि 05 दिसंबर को सुबह 05.57 मिनट से शुरू होकर 06 दिसंबर 2022 को सुबह 06.47 मिनट तक रहेगी।

कन्नड हनुमान जयंती की पूजा विधि

- सुबह स्नान के बाद साफ सुथरे वस्त्र धारण कर लें।

- भगवान हनुमान का ध्यान करने के साथ ही व्रत का संकल्प लें।

- घर के बाहर रंगोली बनाएं और हनुमान जी की विधिवत पूजा करें।

- हनुमान जी को फूलों की माला चढ़ाएं और उसके बाद सिंदूर, रोली, अक्षत आदि लगाएं।

- हनुमान जी को भोग लगाएं और तुलसी की एक पत्ती जरूर रखें।

- घी का दीपक और धूप जलाकर हनुमान चालीसा, हनुमान मंत्र आदि का पाठ करें।

Posted By: Sandeep Chourey

  • Font Size
  • Close