Himalayan Salt Beneficial । शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है। इसके अलावा नियमित व्यायाम जरूरी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन का भी कहना है कि सेहतमंद रहने के लिए रोज सीमित मात्रा में चीनी, नमक और तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। WHO का कहना है कि एक दिन में एक व्यक्ति को 5 ग्राम नमक, 6 चम्मच चीनी और 4 चम्मच तेल से ज्यादा का सेवन नहीं करना चाहिए। अधिक चीनी, नमक और तेल का सेवन करने से कई शारीरिक समस्या हो सकती है। सामान्य नमक की जगह सेंधा नमक का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है, लेकिन सिर्फ इसका ही इस्तेमाल करना या आवश्यकता से ज्यादा सेंधा नमक खाना भी नुकसानदायक हो सकता है।

हाई बीपी की समस्या

तनाव के कारण कई लोगों में हाई बीपी की समस्या होती है। हाई ब्लड प्रेशर को साइलेंट किलर भी कहा जाता है और वहीं पोटेशियम युक्त भोजन ज्यादा खाने की सलाह दी जाती है। ऐसा में सेंधा नमक का सेवन भी फायदेमंद होता है, लेकिन सामान्य नमक की तरह सेंधा नमक के अधिक सेवन से हाई ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

सेंधा नमक से आयोडीन की कमी

ज्यादा सेंधा नमक खाने से शरीर में आयोडीन की कमी हो जाती है, इसलिए लंबे समय तक सेंधा नमक का सेवन न करें। साधारण नमक और सेंधा नमक दोनों को मिलाकर भी खाया जा सकता है। आयोडीन की कमी से गोइटर रोग होने की आशंका बढ़ जाती है।

शरीर में कमजोरी

यदि लगातार सिर्फ सेंधा नमक का ही सेवन करेंगे तो इससे शरीर में थकान हो सकती है। ऐसे में सेंधा नमक का सेवन संतुलित मात्रा में करना चाहिए। सेंधा नमक के अधिक सेवन से शरीर में पानी जमा होने लगता है। वॉटर रिटेंशन के कारण कई बीमारियां दस्तक देती हैं।

Posted By: Sandeep Chourey

  • Font Size
  • Close