मुंबई। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने क्रिकेटर रोहित शर्मा को 2020 के राजीव गांधी खेल रत्न अवार्ड के लिए नामांकित किया है। इसके साथ ही ईशांत शर्मा, शिखर धवन और दिप्ति शर्मा को अर्जुन अवार्ड के लिए नामांकित किया है।

इससे पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली को 2018 में राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार दिया गया था। गौरतलब है कि कोरोनावायरस के कारण से इस बार खेल मंत्रालय ने राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के दावेदारों से नामांकन ई-मेल के जरिए मंगाए। सामान्यत: नामांकन भेजने की प्रक्रिया अप्रैल में ही शुरू हो जाती है। लेकिन इस बार लॉकडाउन के कारण से मई में आवेदन मांगे गए हैं।

मंत्रालय ने इस संबंध में एक सर्कुलर जारी किया है। इसकेअनुसार, कोरोना वायरस महामारी की वजह से पूरा देश लॉकडाउन है। ऐसे में नामांकन के दस्तावेज डाक से भेजने के बजाए आवेदन की स्कैन कॉपी ई-मेल के जरिए सीधे खेल मंत्रालय को भेजी जाए। बीसीसीआई ने एक बयान जारी कर कहा कि भारतीय सरकार के खेल मंत्रालय ने एक जनवरी, 2019 से लेकर 31 दिसंबर, 2019 तक के कार्यकाल के लिए आवेदन मांगे थे।

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने बताया कि हमने इन नामों को चुनने से पहले काफी सारा डाटा देखा और कई मापदंडों पर चर्चा की। रोहित ने एक बल्लेबाज के तौर शानदार काम किया है और वो सबकुछ हासिल किया है जो कई सारे खिलाड़ी नहीं कर पाए। हमें लगता है कि वह खेल रत्न पाने के सही मायनों में हकदार हैं। उन्होंने बताया कि इशांत टेस्ट टीम के सबसे सीनियर खिलाड़ी हैं और भारत को नंबर-1 टीम बनाने में उनका खास योगदान रहा है। शिखर भी लगातार अच्छा कर रहे हैं और आईसीसी टूर्नामेंट्स में उनका प्रदर्शन काफी अहम रहा है। वहीं दीप्ति बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं और टीम की सफलता में उनका योगदान भी काफी उपयोगी रहा है।

Posted By: Yogendra Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020