रांची (एजेंसियां)। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच यहां खेले जा रहे सीरीज के तीसरे और अंतिम टेस्ट में भारत जीत से केवल 2 विकेट दूर है। दक्षिण अफ्रीका की लगातार दूसरे टेस्ट में पारी की हार तय मानी जा रही है। वो भारत के स्कोर से अभी भी 203 रन पीछे हैं। इस मैच में उमेश यादव जबर्दस्त प्रदर्शन कर रहे हैं। पहली पारी में उन्होंने 3 विकेट लिए थे, जबकि दूसरी पारी में वे 2 विकेट ले चुके हैं। इस प्रदर्शन के साथ उमेश ने ऐसा मुकाम हासिल किया है जो कोई भी भारतीय गेंदबाज हासिल नहीं कर पाया।

बता दें कि सीरीज के पहले टेस्ट में उमेश को खेलने का मौका नहीं मिला था। लेकिन दूसरे और तीसरे टेस्ट में वे दक्षिण अफ्रीका पर कहर बनकर टूट रहे हैं। पुणे में खेले गए दूसरे टेस्ट में उमेश ने दोनों पारियों 3-3 विकेट लिए। जबकि तीसरे टेस्ट में अभी तक वे 5 विकेट ले चुके हैं। इस प्रदर्शन के साथ ही उमेश घरेलू सीरीज में लगातार 5 पारियों में तीन या उससे अधिक विकेट लेने वाले भारत के पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं।

उमेश पहले गेंदबाज

जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा की मौजूदगी में हालांकि उमेश यादव को पर्याप्त मौका नहीं मिल पा रहा है, लेकिन बुमराह के चोटिल होकर सीरीज से बाहर होने पर उन्हें मौका मिला। उन्होंंने इस मौके का पूरा फायदा उठाया है। उमेश ने घरेलू सीरीजों में जबर्दस्त प्रदर्शन किया है। उन्होंने अपनी पिछली लगातार 5 पारियों में शानदार गेंदबाजी की है। दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के खिलाफ हुई घरेलू सीरीज में उन्होंने जबर्दस्त खेल दिखाया है। वेस्टइंडीज के खिलाफ हैदराबाद में उमेश ने पहली पारी में 6 जबकि दूसरी में 4 विकेट लिए थे। इसके बाद अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पुणे में 3-3 विकेट और रांची में पहली पारी में भी 3 विकेट लिए।

गौरतलब है कि रांची में भारत ने अपनी पहली पारी 9 विकेट पर 497 रन बनाकर घोषित की थी। जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीकी की पहली पारी 162 रनों पर समाप्त हुई और दूसरी पारी में तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक उसका स्कोर 8 विकेट पर 132 रन है। उमेश ने इस मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका का शीर्ष क्रम तहस-नहस करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। वे लगातार इन बल्लेबाजों को न केवल परेशान कर रहे हैं बल्कि उनके विकेट भी ले रहे हैं। बल्लेबाजों का यही लचर प्रदर्शन दक्षिण अफ्रीका के लिए पूरी सीरीज में हार का कारण बन रहा है।

Posted By: Rahul Vavikar