मल्टीमीडिया डेस्क। India vs West indies: भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन इंटरनेशनल टी20 मैचों की सीरीज शुक्रवार से हैदराबाद में शुरू होगी। भारत का टी20 फॉर्मेट में वेस्टइंडीज के खिलाफ रिकॉर्ड बेहतर रहा है। विराट कोहली की टीम इंडिया का इस सीरीज में वेस्टइंडीज के खिलाफ पलड़ा भारी रहने की उम्मीद है इसके बावजूद भारत किरोन पोलार्ड की वेस्टइंडीज टीम को कमजोर नहीं आंकेगी।

यह तीसरा मौका है जब इन दोनों देशों के बीच तीन इंटरनेशनल टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी। भारत और वेस्टइंडीज के बीच अभी तक 14 इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट मैच खेले जा चुके हैं। भारत ने इनमें से 8 मैच जीते जबकि वेस्टइंडीज 5 मैच जीत पाया है। इनका 1 मैच बेनतीजा रहा।

दो साल से भारत को हरा नहीं पाया वेस्टइंडीज :

वेस्टइंडीज इस फॉर्मेट में भारत को पिछले दो सालों में हरा नहीं पाया है। इन टीमों के बीच हुए पिछले 6 मैच भारत ने जीते। वेस्टइंडीज ने भारत पर पिछली जीत 9 जुलाई 2017 को किंग्सटन में दर्ज की थी। इविन लुईस के नाबाद शतक (125) की मदद से वेस्टइंडीज ने इस मैच में भारत को 9 विकेट से हराया था। भारत के 190/6 के जवाब में विंडीज ने 9 गेंद शेष रहते 9 विकेट से जीत हासिल की थी।

तीन मैचों की दोनों सीरीज भारत के नाम :

भारत और वेस्टइंडीज के बीच अभी तक तीन-तीन इंटरनेशनल टी20 मैचों की दो सीरीज खेली गई है और इन दोनों सीरीज में भारत ने वेस्टइंडीज का सफाया किया है। वेस्टइंडीज की टीम इससे पहले 2018-19 में भारत दौरे पर आई थी तब मेजबान भारत ने 3 टी20 मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप किया था। इसके बाद इस साल (2019) टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज का दौरा किया और मेजबान टीम का टी20 सीरीज में 3-0 से सफाया किया था।

India vs West Indies टी20 सीरीज

2011 वेस्टइंडीज में भारत भारत विजयी 1-0 (1)

2016 अमेरिका में सीरीज वेस्टइंडीज विजयी 1-0 (2)

2017 वेस्टइंडीज में भारत वेस्टइंडीज विजयी 1-0 (1)

2018-19 भारत में वेस्टइंडीज भारत विजयी 3-0 (3)

2019 वेस्टइंडीज में भारत भारत विजयी 3-0 (3)

यह भी पढ़े: 10 साल पहले आज ही के दिन 7 रनों से चूके थे Virender Sehwag, नहीं तो रच देते इतिहास

Posted By: Kiran Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना