IPL 2021 : आईपीएल 2021 के फाइनल मुकाबले में चेन्नई सुुपर किंग्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 27 रनों से हरा दिया। इसके साथ चेन्नई ने चौथी बार आईपीएल ट्रॉफी पर कब्जा जमाया। जीत के लिए 193 रनों का पीछा करने उतरी कोलकाता की टीम ने शुरुआत अच्छी रही। वेंकटेश अय्यर और शुभमन गिल ने तेजी से रन बनाते हुए बिना कोई विकेट खोए 90 रनों की साझेदारी निभाई। वेंकटेश अय्यर ने 31 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया, जिसमें 5 चौके और 3 छक्के शामिल हैं। लेकिन वेंकटेश अगली ही गेंद पर आउट हो गये। शार्दूल ठाकुर की गेंद पर जडेजा ने उनका कैच लिया। शार्दूल ने अगली गेंद पर नितीश राणा को खाता खोलने से पहले ही पैवेलियन भेज दिया। इसके बाद विकेटों का गिरना शुरु हो गया। सुनील नारायण, दिनेश कार्तिक, शाकिब अल हसन, राहुल त्रिपाठी और कप्तान मॉर्गन एक के बाद एक कर आउट होते गये। एक समय में बिना कोई विकेट खोए 90 रनों पर खेल रही टीम 125 रनों तक 8 विकेट खो चुकी थी। आखिर में शिवम मावी और फर्ग्युसन ने जरुर कुछ अच्छे स्ट्रोक जमाए। चेन्नई की ओर से शार्दूल ठाकुर ने 3 विकेट लिए, जबकि हेजलवुड और रविन्द्र जडेजा को 2-2 विकेट मिले।

इससे पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई ने 3 विकेट के नुकसान पर 192 रन बनाये। ओपनिंग जोड़ी ऋतुराज गायकवाड़ और फाफ डुप्लेसी ने अच्छी शुरुआत की और 8 ओवरों में बिना कोई विकेट खोए 60 रन बना लिए। लेकिन कप्तान मॉर्गन ने बॉलिंग में बदलाव किया और सुनील नरैन को दूसरे ओवर में बड़ी सफलता मिली। ऋतुराज गायकवाड़ 32 रनों के स्कोर पर सुनील की गेंद को मारने के चक्कर में कैच दे बैठे। रॉबिन उथप्पा ने भी अच्छी पारी खेली और सिर्फ 15 गेंदों में 31 रन बनाये। लेकिन डुप्लेसी ने दूसरे छोर को संभाले रखा और 59 गेंदों पर 86 रन बनाये। मोइन अली ने भी टिककर बल्लेबाजी की और 20 गेंदों में 37 रन बनाये। अंतिम ओवर में मावी ने अच्छी गेंदबाजी की और केवल 7 रन देकर डुप्लेसी का विकेट लिया।

कोलकाता के कप्तान ओएन मॉर्गन ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाज़ी करने का फै़सला किया। इस मैच के साथ ही सीएसके एक सीज़न में रनों का पीछा करते हुए 100 प्रतिशत जीत का रिकॉर्ड रखने वाली आईपीएल में पहली टीम बन गई है। दोनों की ही टीमों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

चेन्नई सुपर किंग्स: प्लेइंग XI

1. ऋतुराज गायकवाड़, 2. फ़ाफ़ डुप्लेसी, 3. मोईन अली, 4. रॉबिन उथप्पा, 5. अंबाती रायुडू, 6. रवींद्र जाडेजा, 7. एमएस धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), 8. ड्वेन ब्रावो, 9. शार्दुल ठाकुर, 10. दीपक चाहर, 11. जॉश हेज़लवुड

कोलकाता नाइट राइडर्स: प्लेइंग XI

1. वेंकटेश अय्यर, 2. शुभमन गिल, 3. नितीश राणा, 4. राहुल त्रिपाठी, 5. ओएन मॉर्गन (कप्तान), 6. दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), 7. शाकिब अल हसन, 8. सुनील नारायण, 9. शिवम मावी, 10. वरुण चक्रवर्ती, 11. लॉकी फ़र्ग्युसन

Posted By: Shailendra Kumar