T20 World Cup, India VS Namibia : दुबई के अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में चल रहे सुपर 12 राउंड के आखिरी मुकाबले में भारत ने नामीबिया को 9 विकेट से हरा दिया। जीत के लिए 133 रनों का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने सिर्फ 1 विकेट के नुकसान पर सिर्फ 15.2 ओवरों में लक्ष्य हासिल कर लिया। टीम के सलामी बल्लबाजों ने एक बार फिर धमाकेदार शुरुआत करते हुए पहले विकेट की साझेदारी में 86 रन बनाये। रोहित शर्मा ने 37 गेंदों में 56 रन बनाये, जिसमें 7 चौके और 2 छक्के शामिल हैं। वहीं केएल राहुल ने 36 गेंदों में नाबाद 54 रन बनाये। सूर्य कुमार यादव ने भी उनका अच्छा साथ दिया और 19 गेेंदों में नाबाद 25 रन बनाये।

इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर नामीबिया को पहले बल्लेबाजी का मौका दिया। टीम ने शुरुआत तो अच्छी की, लेकिन एक-एक उसके विकेट गिरते गये। टीम की ओर से सलामी बल्लेबाज स्टेफान बार्ड ने जरुर जमने की कोशिश की और 21 गेंदों में 21 रन बनाये। टीम की ओर से एकमात्र छक्का लगानेवाले बल्लेबाज भी बार्ड ही थे। उनके अलावा डेविड वीसा ने थोड़ी बेहतर बल्लेबाजी की और 25 गेंदों में 26 रन बनाये। टीम इंडिया की ओर से आर.अश्विन और रवीन्द्र जडेजा ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 3-3 विकेट लिये। जसप्रीम बुमराह को 2 विकेट लेने में कामयाबी मिली। मोहम्मद शमी एक बार फिर फॉर्म में नहीं दिखे। उन्होंने 4 ओवरों में सबसे ज्यादा 39 रन दिये और एक विकेट भी हासिल नहीं कर पाए।

दोनों ही टीमें सेमीफ़ाइनल से बाहर हो गई है और इसलिए यह मैच उनके लिए सम्मान की लड़ाई से ज्यादा कुछ महत्व नहीं रखती। यह भारतीय टी20 अंतर्राष्ट्रीय कप्तान के रूप में विराट कोहली का अंतिम मैच है और उन्होंने जीत के साथ अपने सफ़र को समाप्त किया। टी20 अंतर्राष्ट्रीय कप्तान कोहली का अंतिम मैच होने के साथ-साथ यह भारत के मुख्य कोच रवि शास्त्री, गेंदबाज़ी कोच भरत अरुण, फ़ील्डिंग कोच आर श्रीधर और बल्लेबाज़ी कोच विक्रम राठौर के कार्यकाल का आख़िरी मैच भी था।

भारत: प्लेइंग XI

1. केएल राहुल, 2. रोहित शर्मा, 3. विराट कोहली (कप्तान), 4. सूर्यकुमार यादव 5. ऋषभ पंत (विकेटकीपर), 6. हार्दिक पंड्या, 7. रवींद्र जाडेजा, 8. राहुल चाहर, 9. आर अश्विन, 10. मोहम्मद शमी, 11. जसप्रीत बुमराह

नामीबिया: प्लेइंग XI

1. स्टेफ़ान बार्ड, 2. ज़ेन ग्रीन, 3. क्रेग विलियम्स, 4. एरार्ड इरास्मस (कप्तान), 5. डेविड वीसा, 6. जेजे स्मिट, 7. यान फ़्रीलिंक, 8. यान निकोल लॉफ़्टी-इटन, 9. रुबेन ट्रंपलमन, 10. माइकल वैन लिंगेन, 11. बर्नार्ड स्कोल्ट्ज़

Posted By: Shailendra Kumar