New IPL Team Auction Live Updates: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 में आठ टीमों के अलावा दो नई टीमें भी खेलती नजर आएंगी। इसके लिए बोली प्रक्रिया में लखनऊ और अहमदाबाद के लिए सबसे ऊंची बोली लगी। अहमदाबाद की टीम, फार्मूला वन के मालिक CVC कैपिटल पार्टनर्स को मिली है, जिन्होंने टीम के लिए 5625 करोड़ रुपए की बोली लगाई थी। वहीं लखनऊ की टीम, संजीव गोयनका की कंपनी RPSG वेंचर्स लि. के हिस्से में आई है। इन्होंने 7090 करोड़ की सबसे ऊंची बोली लगाकर ऑक्शन जीत लिया। यह पहली बार नहीं है जब RPSG ग्रुप ने खेलों में कदम रखा है। समूह के पास पहले आईपीएल फ्रेंचाइजी राइजिंग पुणे सुपरजायंट (2016-17 सीज़न) का स्वामित्व था, और वर्तमान में इंडियन सुपर लीग (ISL)) एटीके मोहन बागान के मालिक (सर्वाधिक शेयर होल्डर) हैं। BCCI ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि अगले साल से IPL में 10 टीमें होंगी, और कुल 74 मैच होंगे। हर टीम 7 मैच अपने होम ग्राउंड पर और 7 मैच दूसरे ग्राउंड्स पर खेलेगी।

इस ऑक्शन में नई टीमों के लिए आधार मूल्य दो हजार करोड़ रुपए रखा गया था। बीसीसीआई को इन दो नई आईपीएल फ्रेंचाइजी की बिक्री से 12,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई हुई है। यह आय 2022 में आगामी आईपीएल सत्र के लिए प्रसारण और प्रायोजन राजस्व के अपने हिस्से से अर्जित 450 करोड़ रुपये के अतिरिक्त होगी।

बोली लगाने के लिए शर्त

नीलामी में बोली लगाने के लिए कंपनी या व्यक्ति का सालाना व्यापार करीब 3000 करोड़ रुपए होना चाहिए। कॉन्सॉर्टियम के केस में तीन संस्थाओं में प्रत्येक का 2500 करोड़ रुपए होना चाहिए। बीसीसीआई फ्रेंचाइजी के लिए बोली लगाने के लिए कंपनियों के अलावा तीन कंपनियों के ग्रुप को भी बिडिंग की परमिशन दे रखी थी।

Posted By: Sandeep Chourey