Neeraj Chopra: ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2022 के क्वालीफिकेशन राउंड में शानदार प्रदर्शन किया है। नीरज चोपड़ा ने अपने पहले प्रयास में 88.39 मीटर थ्रो के साथ पुरुषों की भाला फेंक के फाइनल में जगह बनाई। टोक्यो ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा अब विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भी स्वर्ण पदक जीतने के करीब हैं। इस तरह, भाला फेंक में रोहित यादव ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2022 के अंतिम दौर में जगह बना ली है। एल्डोस पॉल पुरुषों की ट्रिपल जंप फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय भी बने।

अमेरिका के ओरेगॉन में हुए इस इवेंट में नीरज चोपड़ा समेत कुल 34 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। नीरज चोपड़ा क्वालिफिकेशन राउंड के पूल ए में थे और थ्रो करने वाले पहले खिलाड़ी थे। 24 साल के इस खिलाड़ी को अपना टारगेट पूरा करने में ज्यादा समय नहीं लगा। फाइनल मैच रविवार तड़के खेला जाएगा। विश्व चैंपियनशिप फाइनल के लिए भाला फेंक में स्वत: क्वालीफाइंग मार्क 83.50 मीटर था।

टोक्यो ओलंपिक की तरह यहां भी फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के दौरान चोपड़ा को कोई परेशानी नहीं हुई। टोक्यो में उन्होंने फाइनल में जगह बनाने के लिए 86.65 मीटर फेंका था। शुक्रवार की सुबह उनका 88 से अधिक का थ्रो उनके 89.94 मीटर के राष्ट्रीय रिकॉर्ड से डेढ़ मीटर कम था। चेक गणराज्य के जैकब वडलेज्च 85.23 मीटर के थ्रो के साथ पहले दौर में फाइनल के लिए स्वत: क्वालीफाई करने वाले अन्य थ्रोअर थे।

नीरज चोपड़ा ने पिछले महीने प्रतिष्ठित स्टॉकहोम डायमंड लीग में 89.94 मीटर के थ्रो के साथ रजत पदक जीता था। चोपड़ा अगस्त 2018 में ज्यूरिख में डायमंड लीग मीट में चौथे स्थान पर रहे। वह चार साल में पहली बार डायमंड लीग में खेल रहे थे। उन्होंने डायमंड लीग मीट में सात बार भाग लिया है - 2017 में तीन बार और 2018 में चार बार।

Posted By:

  • Font Size
  • Close