लंदन। क्या कभी सोचा है कि दांतों को ब्रश करने जैसी एक सामान्य आदत मजेदार भी बन सकती है? नहीं न! पर यह संभव है।

दरअसल, एक नई स्टडी के अनुसार एक ऐसा ऐप है, जो आपके दांत साफ करने की प्रक्रिया यानि ब्रशिंग टीथ को नौजवानों के लिए न केवल रोचक बनाता है, बल्कि यूजर्स की डेंटल हायजीन को भी इम्प्रूव करता है।

'ब्रश डीजे' नामक इस टूथब्रश टाइमर ऐप से जब आप ब्रश करते हैं, तो यह ऐप 2 मिनट तक आपकी ब्रशिंग के दौरान सबसे अच्छा म्युजिक बजाता है, जोकि यूजर्स की अपनी डिवाइस या फिर क्लाउड की प्लेलिस्ट से लिया गया होता है।

दांतों को 2 मिनट साफ करने की आदत को बढ़ावा देने के साथ-साथ, यह यूजर को याद दिलाता है कि उन्हें ब्रश करने के बाद थूकना भी है , दिन में दो बार ब्रश करने का रिमाइंडर भी सेट करता है, दिन में जब भी आप कुछ खाते हैं और ब्रश नहीं कर सकते हैं,तब आपको माउथवॉश का इस्तेमाल करना है,याद दिलाता है, इतना ही नहीं यह डेंटल अपॉइंटमेंट के लिए अलर्ट सेट करता है और साथ ही हर तीन महीने में एक बार ब्रश बदलना है, इसके लिए भी रिमाइंडर देता है।

इस एप के लीड रिसर्चर ने कहा कि ‘’हमारी स्टडी के रिजल्ट दिखाते हैं कि ब्रश डीजे सरीखे ऐप्स, यूजर्स के लिए बहुत उपयोगी है और इनका इस्तेमाल और प्रभावकारिता आगे की रिसर्च को बढ़ावा देने के लिए रास्ता खोलती है।‘’

इस ऐप के लिए की गई रिसर्च दिखाती है कि जवाब देने वाले 70 प्रतिशत ने सूचित किया कि जबसे उन्होंने इस ऐप का इस्तेमाल शुरू किया, उन्हें अपने दांत साफ महसूस होने लगे और 88 प्रतिशत ने कहा कि ब्रश डीजे ने उन्हें लम्बे समय तक अपने दांत साफ करने के लिए प्रेरित किया।

ब्रश डीजे ऐप को किसी भी प्रकार के टूथब्रश के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है। यह ऐप एंड्रायड और ऐपल डिवाइसेज के लिए फ्री में उपलब्ध है।