नई दिल्ली। फेसबुक के मालिकाना हक वाले इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp अपने ग्राहकों के लिए कई तरह के नए फीचर्स लाने की तैयारी कर रहा है। इनमें सबसे खास है whatsapp qr code। जी हां WhatsApp QR Code Scanner के जरिए व्हाट्सएप यूजर्स नए लोगों को मैसेजिंग ऐप से आसानी से जोड़ सकेंगे। WhatsApp के बीटा वर्जन पर इसकी टेस्टिंग भी शुरू हो गई है। इतना ही नहीं कंपनी व्हाट्सएप स्टेटस अपडेट को फेसबुक और इंस्टाग्राम पर सीधे शेयर करने वाले फीचर पर भी काम कर रही है। ये तमाम नए अपडेट्स व्हाट्सएप यूजर्स को जल्द ही मिलेंगे।

ऐसे काम करेगा:

व्हाट्सऐप क्यूआर कोड फीचर के माध्यम से उपभोक्ता किसी भी नंबर को बिना टाइप किए सेव कर सकते हैं। इसके साथ ही नंबर को शेयर भी कर सकते हैं। इस फीचर में उपभोक्ताओं को सिर्फ कोड ही स्कैन करना होगा और इसके बाद नंबर अपने-आप सेव हो जाएगा। व्हाट्सएप का यह फीचर सेटिंग में दिखाई देगा। फिलहाल यह फीचर टेस्टिंग के लिए व्हाट्सएप बेटा के एंड्रॉयड वर्जन 2.19.151 पर मौजूद है। इसे अभी पब्लिक नहीं किया गया है। जानकारी के अनुसार ट्रायल सफल होने के बाद इसे सार्वजनिक किया जाएगा।

रैंकिंग कॉन्टेक्ट:

व्हाट्सएप्प में रैंकिंग कॉन्टेक्ट फ़ीचर भी जुड़ने वाले है। इसमें आप जिस व्यक्ति से ज्यादा बात करते हैं उन्हें मार्क करके आप टॉप लिस्ट में रख सकते हैं। इसके साथ ही व्हाट्सएप एक ऐसा फीचर लाने वाला है, जिसके तहत यूजर्स व्हाट्सएप स्टेटस अपडेट को फेसबुक और इंस्टाग्राम पर भी शेयर कर सकेंगे। यह फीचर भी व्हाट्सएप के बीटा वर्जन पर टेस्टिंग के लिए मौजूद है।