मल्टीमीडिया डेस्क। भारत जहां चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग की तैयारी में है वहीं अमेरिका आज अपने पहले Moon Mission की 50वीं सालगिरह मना रहा है। नासा के इस मिशन में इंसान पहली बार चंद्रमा पर उतरा था और तब से लेकर अब तक विज्ञान ने बड़ी तरक्की की है। नासा के इस मिशन के 50 साल पूरे होने पर जहां अमेरिका में जश्न है वहीं सर्च इंजन गूगल भी इस मौके को अनोख तरीके से मना रहा है।

Google ने Apollo 11 के Moon Mission की 50th Anniversary पर ऐसा डूडल बनाया है जो आपको एक बार फिर से उसी यात्रा पर ले जाएगा। गूगल ने इस डूडल में चांद पर उतरते एस्ट्रॉनॉट की तस्वीर दी है और जैसे ही आप इसे क्लिक करेंगे तो एक वीडियो बार खुल जाएगी।

इस वीडियो क्लिप में Apollo 11 के मून मिशन का एनिमेटेड वीडियो है जो आपको एक बार फिर से उसी यात्रा पर ले जाएगा। वीडियो में लॉन्च हो रहे Apollo 11 को दिखाया गया है और उसके लॉन्च होते ही इस मिशन के कमांड मॉड्यूल पायलट यूजर के को-पायलट बनकर उसे पूरी यात्रा का वृतांत सुनाते जाते हैं। बेहद शानदार तरीके से यूजर इस ट्रिप को फिर से याद कर पाता है।

बता दें कि 16, जुलाई 1969 को नीम आर्मस्ट्रॉन्ग, एडविन एल्ड्रिन और माइकल कॉलिन ने Apollo 11 में उड़ान भरी थी और 20 जुलाई को चांद पर उतरे थे। इस साल इसी मून मिशन की 50वीं सालगिरह है