अब US से India में पैसा ट्रांसफर करना बेहद आसान हो गया है। Google ने अपने Google Pay यूजर्स को अमेरिका से भारत और सिंगापुर में फण्ड ट्रांसफर करने की सुविधा प्रदान कर दी है। हालाँकि फिलहाल Google Pay में यह सुविधा मात्र दो ही देशों के लिए ही है, लेकिन माना जा रहा है कि जल्द ही ये सुविधा 200 देशों में उपलब्ध हो जाएगी।

दरअसल पिछले साल नवंबर में, Google ने अपने US के यूजर्स के लिए Google Pay App को री-डिज़ाइन किया था। इसमें नया कुछ नहीं था, बल्कि ये वास्तव में Google Pay App ऐप का वही संस्करण था जो भारत में और सिंगापुर में उपलब्ध था। इस वजह से यूएस से भारत और सिंगापुर पैसे का ट्रांसफर आसान हो गया। वैसे कंपनी के मुताबिक साल के अंत तक US के गूगल पे यूजर्स, वेस्टर्न यूनियन के माध्यम से 200 से अधिक देशों और Wise के माध्यम से 80 से ज्यादा देशों और क्षेत्रों में लोगों को पैसे भेज सकेंगे।

US से इंडिया कैसे भेजें पैसे?

अगर आप US में रहते हैं और भारत में पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं, या भारत में रहनेवाले परिजनों को पैसा भेजना चाहते हैं, तो चलिए हम आपको बताएं कि ऐसा कैसे किया जा सकता है।

  • सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से गूगल पे के नए वर्जन को डाउनलोड करें।
  • इसके बाद गूगल पे ऐप में अपने से जुड़े जरुरी बातों को बताकर सेटअप करें और अपनी बैंक डिटेल्स आदि जानकारी डालें।
  • पे बटन पर क्लिक करने पर आपको Western या Wise का ऑप्शन मिलेगा।
  • US के यूजर्स वेस्टर्न यूनियन की मदद से 16 जून तक फ्री में ट्रांसफर कर सकते हैं, हालाँकि Wise की ओर से आपको एक ही फ्री ट्रांसफर मिलेगा, जो 500 डॉलर के अंदर हो।

अच्छी बात ये है कि ये सुविधा ऐसे समय में आई है, जब कोरोना महामारी की वजह से यूस में रह रहे लोग भारत आन नहीं सकते और अपने परिवार वालों की कोई मदद नहीं कर सकते। ऐसे में कम के कम पैसे भेजकर वो अपने परिजनों के इलाज में या अन्य खर्चों में मदद जरुर कर सकते हैं। इसके अलावा इससे उन लोगों को भी सुविधा हो सकती है, जो कोरोना के इस महामारी में किसी की मदद करना चाहते हैं।

Posted By: Shailendra Kumar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags